IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

हिमाचल के लिए केंद्र से 108 करोड़ की कृषि परियोजना स्वीकृत, CM ने जताया आभार

एप्पल न्यूज़, शिमला

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने प्रदेश कृषि विभाग द्वारा कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय को प्रस्तुत प्रस्तावित एकीकृत डिजिटल कृषि प्लेटफार्म परियोजना को 108 करोड़ रुपये स्वीकृत करने के लिए केन्द्र सरकार का आभार व्यक्त किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अत्याधुनिक तकनीकों के माध्यम से कृषि सुधार (ट्रांसफार्मेशन इन एग्रीकल्चर यूजिंग एमर्जिंग टैक्नोलॉजी) पर प्रस्तावित इस परियोजना के अन्तर्गत किसानों के लिए सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) आधारित सेवाएं प्रदान करने में आंतरिक योग्यता विकसित की जाएगी।

इसमें प्रशासनिक प्रक्रिया पर निर्भरता कम कर कार्य कुशलता को बढ़ाया जाएगा और कृषि आधारित सेवाओं की मांग अनुसार उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।

जय राम ठाकुर ने कहा कि परियोजना का मुख्य उद्देश्य केन्द्र और प्रदेश सरकार द्वारा प्रायोजित विभिन्न योजनाओं के लिए सिंगल साईन-ऑन प्लेटफार्म स्थापित करना है।

जो विभाग की विभिन्न योजनाओं के लिए आवेदन करने की प्रक्रियाओं को और सरल कर देगा और विभिन्न वित्तीय लाभ सीधे लाभार्थियों के खातों में हस्तांतरित किए जाएंगे।

परियोजना के अन्तर्गत एक बाजार सूचना प्रणाली विकसित की जाएगी, जिसमें मांग एवं आपूर्ति की जानकारी, उत्पाद की कीमत और राष्ट्रीय ई-मार्किट प्लेटफार्म की जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रस्तावित परियोजना में एकीकृत किसान डाटाबेस, एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (एपीआई) एकीकरण, स्वचालित फार्म एक्सटेंशन सर्वर, कस्टमाइज डैशबोर्ड, डाटा एनालिटिक्स एवं केन्द्रीकृत रिपोर्ट और फार्मर फिल्ड स्कूल एप्लीकेशन तैयार करने पर कार्य किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि यह प्रस्तावित परियोजना आईटी आधारित इको सिस्टम का उपयोग करेगी, जिससे किसान, विभाग और अन्य हितधारक लाभान्वित होंगे।

Share from A4appleNews:

Next Post

शिमला में पैट्रोल 100 के पार, हर तरफ महंगाई की मार- जनता निःशब्द, कौन सुनेगा

Wed Mar 30 , 2022
एप्पल न्यूज़, शिमला पेट्रोल के दाम बढ़ने से लोगों की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। राजधानी शिमला में पेट्रोल के दाम सौ रुपये के पार हो गए हैं। शहर में पेट्रोल के दाम 100.49 रुपये और डीजल के दाम 84.70 रुपये प्रति लीटर हो गए। चुनावों के समय तेल के […]

You May Like

Breaking News