IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

चन्द्रभागा नदी के जल से सिंचित होगी तांदी व सुमनम की 900 बीघा भूमि, डॉ रामलाल मारकंडा ने किया योजना का शुभारंभ

एप्पल न्यूज़, केलांग

विकास में जन सहयोग कार्यक्रम के अंतर्गत ग्रामीणों ने तैयार की उठाऊ सिंचाई योजना लगभग 1700 मीटर ऊंची उठाऊ सिंचाई योजना से सिचिंत होगा क्षेत्र। प्रदेश सरकार की उठाऊ सिंचाई योजना ने लाहुल घाटी की तांदी पंचायत के दर्जनों किसानों के लिए वरदान साबित होगी।

ग्रामीणों ने सरकार के विकास में जन सहयोग कार्यक्रम के अंतर्गत जनजातीय एकीकृत विकास परियोजना के सौजन्य से 1700 मीटर की ऊंचाई पर सिचाई के लिय चन्द्रभागा नदी का पानी पहुंचा दिया है। यह जानकारी तकनीकी शिक्षा एवं जनजातीय विकास मन्त्री डॉ रामलाल मारकंडा ने तांदी के लिए  तैयार उठाऊ सिंचाई योजना का शुभारम्भ करते हुए दी।

उन्होंने कहा कि विकास में जनसहयोग के अंतर्गत बनी इस योजना के तहत कुल राशि का 15 प्रतिशत ग्रामीणों ने खर्च किया है। चन्द्रभागा नदी के नीर से क़रीब 900 बीघा जमीन सिंचित होगी। चन्द्रभागा नदी से तांदी गांव तक 170 जबकि सुमनम गांव तक 300 से अधिक पाइप लगी। 

उन्होंने कहा कि लाहुल घाटी के सबसे सूखाग्रस्त इलाकों में शुमार तांदी पंचायत के अप्पर सुमनम, लोअर सुमनम, फूंक्यार और बोगटा गांव के ग्रामीणों ने सिंचाई के लिए पानी पहुंचने की खुशी में  उत्सव मनाकर खुशिया मनाई। इन ग्रामीणों की जमीन  अब सूखाग्रस्त नहीं रहेगी और मटर, आलू, गोभी सहित सभी फसलें पानी के अभाव में ख़राब नहीं होंगी।

तकनीकी शिक्षा मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय ने कहा कि विकास में जन सहयोग कार्यक्रम के अंतर्गत उठाऊ पेयजल योजना से ग्रामीणों ने चन्द्राभागा नदी का पानी सुमनम गांव तक पहुंचाया है। इस पानी से  करीब 900 बीघा जमीन सिंचित होगी। उन्होंने समस्त ग्रामीणों को बधाई दी। 

 डॉ रामलाल मारकंडा ने आज तांदी के लिए योजना का विधिवत  शुभारंभ किया तथा बुधवार को सुमनम की योजना का विधिवत  शुभारंभ किया जाएगा।

ग्रामीणों ने बताया कि उनकी यह समस्या दशकों से चली आ रही थी। सर्दियों में पर्याप्त मात्रा में बर्फबारी होने पर गर्मियों में फसलें ठीक होती थी लेकिन कम बर्फबारी पड़ने की सूरत में सिंचाई के लिए पानी नहीं मिलता था और फसलें सूख जाती थी। उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि अब उनकी यह दशकों पुरानी समस्या खत्म हो गई है। 

उन्होंने उठाऊ जल पेय योजना को जन सहयोग कार्यक्रम के अंतर्गत लाने व धरातल पर उतारने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सहित तकनीकी मंत्री डा.रामलाल मार्कंडेय का आभार जताया।

इस अवसर पर तहसीलदार नरेंद्र शर्मा, एक्सईन बिजली बोर्ड  सौरभ आनन्द, एक्सईन लोक निर्माण बीएस नेगी, एसडीओ जलशक्ति हंसराज कौशल सहित विभिन्न अधिकारी व पंचायत के प्रधान व अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित रहे।

Share from A4appleNews:

Next Post

नाथपा बांध का जलस्तर बढ़ा, कभी भी खोले जा सकते हैं डैम के गेट, नदी किनारे न जाएं

Tue Jun 28 , 2022
एप्पल न्यूज़, रामपुर बुशहर प्रदेश के ऊपरी क्षेत्रों में हुई भारी बारिश के कारण सतलुज नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। नदी पर बने नाथपा बांध के जलस्तर में वृद्धि के चलते कभी भी डैम के गेट खोले जा सकते हैं जिससे अचानक नदी का जलस्तर बढ़ […]

You May Like

Breaking News