IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

हिमाचल जनधन खाते खुलवाने में राष्ट्रीय औसत से कहीं नीचे, अब चलाया जाएगा विशेष अभियान, नए वोटर्स के भी खुलेंगे जीरो बेलेन्स अकाउंट- केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री

एप्पल न्यूज़, शिमला

भारत सरकार के वित्त राज्य मंत्री डॉ भागवत कराड ने शिमला में कहा कि हिमाचल को बेहतर तरीके से सेवा देने के लिए राज्य में बैंकों और सार्वजनिक उपक्रमों के साथ कई बैठकें की गईं।
उन्होंने कहा कि 4 ग्रामीण क्षेत्र बैंकिंग ढांचे से नहीं जुड़े हैं, मैंने बैंक संवाददाताओं से अनुरोध किया है कि वह इन गांवों में दिन में 4 घंटे बैठकर काम करेगे। यह पहल इन गांवों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ेगा।

भागवत कराड़ ने बताया कि प्रदेश में 17.56 लाख जन धन अकाउंट खोले गए हैं जो कि कुछ कम है। नए जनधन अकाउंट खोलने के लिए 30 सितम्बर तक विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसके अलावा दूरदराज क्षेत्रों में नई बैंक शाखाएं खोली जाएगी।

प्रदेश में एक लाख की संख्या पर केवल करीब 24 हजार लोग ही जनधन अकाउंट से जुड़े हैं जो की लक्ष्य से 5 से 6 हजार कम हैं। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री ने माना कि यह राज्य सरकार और बैंकों की कमी है। क्योंकि यह राष्ट्रीय औसत से काफी नीचे है। नए वोटर्स के जीरो बेलेन्स से जन धन अकाउंट खोला जाएगा।
उन्होंने कहा कि पहले कोरोना और उसके बाद विश्व भर में मची उथल-पुथल की वजह से बड़े-बड़े अर्थव्यवस्था में धराशाई होती नजर आई, लेकिन बावजूद इसके भारत अपनी अर्थव्यवस्था को तेजी से आगे बढ़ाने का काम कर रहा है।
उन्होंने कहा कि 3500 रेहड़ी-पटरी वालों को सरकारी योजनाओं से जोड़ा गया है, जिसके तहत उन्हें अपने व्यवसाय के लिए 10000 से 50000 तक की राशि उनको मिलती हैं, यह पंजीकरण कम है, हम इसे जल्द ही बढ़ाएंगे।
हिमाचल में 450000 किसान क्रेडिट कार्ड हैं, हम गांवों में सोसायटियों के लिए प्रशिक्षण शिविर लगाएंगे जो इन खातों की संख्या फिर से बढ़ाएंगे।
उन्होंने कहा कि हम अपने लोगों की वित्तीय साक्षरता पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और नाबार्ड के माध्यम से हम ऐसे साक्षरता स्तर को बढ़ाने के लिए गांव-गांव जाएंगे। हम ब्लॉक स्तर पर वित्तीय साक्षरता बढ़ाने के लिए 12 जिलों के लिए 12 वैन उपलब्ध कराएंगे।
उन्होंने कहा कि हमने 30 सितंबर तक सभी के लिए बैंक खातों को खोलने के लिए अभियान शुरू किया है और इस अभियान के अंतर्गत हमारा ध्यान नए मतदाताओं पर रहेगा।
उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश की प्रति व्यक्ति आय बहुत अच्छी है और इससे पशुपालन और मत्स्य पालन क्षेत्रों में काम करके बढ़ाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि हिमाचल में डबल इंजन सरकार, जनता की चहुंमुखी समृद्धि के लिए काम कर रहा है।
आने वाले समय में हिमाचल में सुनहरे दिन देखने को मिलेंगे।
उन्होंने कहा कि सांसद सुरेश कश्यप ने ग्रामीण क्षेत्रों में और शाखाएं खोलने का अनुरोध किया है और हम ऐसी शाखाएं खोलने के लिए सर्वेक्षण करेंगे।
उन्होंने कहा कि किसी भी बैंक का निजीकरण नहीं किया जाएगा, इसके लिए ऐसा कोई एजेंडा नहीं है।
उन्होंने कहा कि हमने जन समर्थ ऐप शुरू किया है जिसके द्वारा लोग ऑनलाइन ऋण प्राप्त कर सकते हैं जिसके तहत बैंक आपसे संपर्क करेंगे। जनता को इसके लिए बैंकों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।
इस मौके पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप और प्रदेश महासचिव त्रिलोक जामवाल भी मौजूद रहे।

Share from A4appleNews:

Next Post

CM जय राम ठाकुर ने बुधवार को मंडी जिले के थुनाग पहुंच कर बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया और नुकसान का जायजा लिया

Wed Aug 24 , 2022
एप्पल न्यूज़, संजीव कुमार गोहर मंडी आज मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने थुनाग पहुंच कर थुनाग बाजार का दौरा किया। इस दौरान मुख्यमंत्री बाढ़ प्रभावितों से मिले और उनका हालचाल जाना। उन्होंने थुनाग में बाढ़ प्रभावितों को संबोधित करते हुए कहा कि वे चिंता न करें, संकट की इस घड़ी […]

You May Like

Breaking News