IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

PM मोदी ने ऊना में ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ को दिखाई हरी झंडी, ‘बल्क ड्रग पार्क’ की रखी आधारशिला और IIT ऊना को किया राष्ट्र को समर्पित

एप्पल न्यूज़, ऊना

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ऊना रेलवे स्टेशन से वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। इसके बाद एक सार्वजनिक समारोह में प्रधानमंत्री ने आईआईआईटी ऊना राष्ट्र को समर्पित किया और ऊना में बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला रखी।

ऊना में प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के आह्वान ने सरकार की विभिन्न नई पहलों के समर्थन के माध्यम से देश को कई क्षेत्रों में आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ाया है।

ऐसा ही एक प्रमुख क्षेत्र फार्मास्यूटिकल्स है, और इस क्षेत्र में आत्मनिर्भरता लाने के लिए, प्रधानमंत्री ने ऊना जिले के हरोली में बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला रखी, जिसे 1900 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जाएगा।

पार्क एपीआई आयात पर निर्भरता को कम करने में मदद करेगा। इसमें करीब 10,000 करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित होने की उम्मीद है और 20,000 से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करेगा। यह क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों को भी बढ़ावा देगा।

प्रधानमंत्री ने भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) ऊना राष्ट्र को समर्पित किया। इसकी आधारशिला 2017 में प्रधानमंत्री ने रखी थी। वर्तमान में इस संस्थान में 530 से अधिक छात्र अध्ययन कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने नई वंदे भारत एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाई। अंब अंदौरा से नई दिल्ली के लिए चलने वाली यह देश में शुरू की जाने वाली चौथी वंदे भारत ट्रेन है।

यह पहले की तुलना में एक उन्नत संस्करण है, जो बहुत हल्का है और कम अवधि में उच्च गति तक पहुंचने में सक्षम है। यह महज 52 सेकेंड में 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है।

ट्रेन की शुरुआत से क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलने और यात्रा का एक आरामदायक और तेज तरीका प्रदान करने में मदद मिलेगी।

इसके बाद, चंबा में एक सार्वजनिक समारोह में, प्रधानमंत्री दो पनबिजली परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और हिमाचल प्रदेश में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई)-III का शुभारंभ करेंगे।

Share from A4appleNews:

Next Post

अमित शाह के भव्य स्वागत में जुटा गिरिपार, 15 को सतौन में "हाटी आभार रैली"- भाजपा

Thu Oct 13 , 2022
एप्पल न्यूज़, पांवटा साहिब भाजपा जिलाध्यक्ष सिरमौर विनय गुप्ता ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 15 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले की कमरऊ तहसील स्थित सतौन गांव में आ रहे हैं।डबल इंजन की सरकार ने जिला सिरमौर के हट्टी समुदाय को जनजातीय क्षेत्र की सौगात मंजूर […]

You May Like

Breaking News