IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

पहली बार डॉक्टर, पत्रकार सहित आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वाले कर्मचारी भी ‘पोस्टल बैलेट’ से कर सकेंगे मतदान, भरें 12D फॉर्म- डीसी

चुनाव की अधिसूचना के पांच दिन के भीतर संबंधित रिटर्निंग अधिकारी के पास जमा करना होगा फार्म 12-डी
एप्पल न्यूज़, शिमला

भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार विधानसभा चुनाव-2022 में आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वाले विभिन्न श्रेणियों के कर्मचारियों को मतपत्र से मतदान का अधिकार दिया गया है।

यह जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी तथा उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने बताया कि चुनाव आयोग ने इस बार स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों, पैरा मेडिकल स्टाफ, एंबुलेस में सेवाएं देने वाले कर्मियों, अग्निशमन सेवाओं, एचआरटीसी के ड्राइवर एवं कंडक्टर, एचपी मिल्क फेडरेशन तथा दुग्ध सहकारी सभाओं के दूध की सप्लाई से जुड़े कर्मचारियों, चुनाव आयोग द्वारा प्राधिकृत पत्रकारों, जल शक्ति विभाग के पंप ऑपरेटरों तथा टर्नर के साथ-साथ विद्युत विभाग के इलेक्ट्रिशियन व लाइनमैन मतपत्र से अपने वोट डालने की सुविधा प्रदान की है।
डीसी आदित्य नेगी ने कहा कि इन श्रेणियों के मतदाता संबंधित रिटर्निंग अधिकारी को फॉर्म 12-डी भरकर दे सकते हैं। इसके लिए आवेदक को संबंधित दस्तावेजों के साथ-साथ आवेदन नोडल अधिकारी से सत्यापित कराना होगा।

यह आवदेन संबंधित रिटर्निंग अधिकारी को चुनाव की अधिसूचना जारी होने के पांच दिन के भीतर देना होगा।
80 वर्ष से अधिक के मतदाता भी मतपत्र से डाल सकते हैं वोट
जिला निर्वाचन अधिकारी आदित्य नेगी ने बताया कि पहली बार चुनाव आयोग ने 80 वर्ष से अधिक आयु वाले वरिष्ठ नागरिकों एवं दिव्यांगजनों को पोस्टल बैलेट पेपर के माध्यम मतदान करने की सुविधा प्रदान की है, जिसके लिए वह बीएलओ के माध्यम से 12-डी फॉर्म भर कर जमा करा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि मतदान करना प्रत्येक मतदाता का मौलिक अधिकार है तथा सभी मतदाताओं को अपना मताधिकार का प्रयोग अवश्य करना चाहिए।

Share from A4appleNews:

Next Post

वाह- दिव्यांग 'काव्य वर्षा' को हिमालय मंच का "विलक्षण प्रतिभा लेखन सम्मान"

Tue Oct 18 , 2022
एप्पल न्यूज़, शिमला हिमालय साहित्य संस्कृति एवं पर्यावरण मंच शिमला (रजि) कांगड़ा निवासी दिव्यांग काव्य वर्षा को वर्ष 2020 का “विलक्षण प्रतिभा लेखन सम्मान” देने की घोषणा की गई है। शारीरिक रूप से लगभग 80 प्रतिशत अक्षम काव्य वर्षा को यह सम्मान उनके घर जिला कांगड़ा की तहसील ज्वाली के […]

You May Like