IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

हिमाचल में 3 दिन शीतलहर और ‘फॉग’ का अलर्ट, 7 से 9 जनवरी तक ऊंचाई वाले इलाकों में होगी ‘बर्फबारी’

एप्पल न्यूज़, शिमला

हिमाचल प्रदेश में पिछले 10 वर्षों बाद सर्दी के मौसम में इस बार सबसे कम बारिश दर्ज की गई है जबकि बर्फबारी भी अभी तक न के बराबर ही हुई है।

पिछले लगभग 3 महीने से प्रदेश में बारिश नहीं हुई है जिससे प्रदेश सूखे की मार भी झेल रहा है। हालांकि प्रदेश में हाड कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है और अगले 3 से 4 दिन लोगों को ठंड और सताने वाली है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने अगले 3 दिन तक प्रदेश में शीतलहर और धुंध को लेकर येलो भी अलर्ट जारी किया है। जबकि 7 जनवरी से हिमाचल में पश्चमी विक्षोभ सक्रिय होने से ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का दौर शुरू होगा।
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि 6 जनवरी तक हिमाचल प्रदेश में शीतलहर का प्रकोप रहेगा। तापमान सामान्य से नीचे चल रहे हैं जिससे कड़ाके दार ठंड पड़ रही है।

7 जनवरी से हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाली है जिससे प्रदेश भर में 7 लेकर 9 जनवरी तक बर्फबारी होने की संभावना है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने कुल्लू, चम्बा, शिमला, किन्नौर और लाहौल स्पीति के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का अनुमान लगाया है जबकि मैदानी इलाकों में बारिश और धुंध को लेकर चेतावनी जारी की है।

बारिश और बर्फबारी न होने से प्रदेश में सूखी ठंड पड़ रही है जिससे बचने के लिए लोग गर्म कपड़ों और आग का सहारा ले रहे हैं। शिमला, चम्बा, कुल्लू, लाहौल स्पीति और किन्नौर जिला के कुछ इलाकों में तापमान शून्य से नीचे चल रहा है।

Share from A4appleNews:

Next Post

कृषि सचिव राकेश कंवर ने ली प्राकृतिक खेती की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए तय लक्ष्य पूरा करने के निर्देश

Tue Jan 3 , 2023
एप्पल न्यूज़, शिमला प्रदेश में चल रही प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना की प्रगति को जानने के लिए मंगलवार को राज्य सचिवालय में कृषि सचिव राकेश कंवर ने योजना की समीक्षा बैठक ली। कृषि सचिव ने योजना से जुडे़ अधिकारियों को तय लक्ष्यों को समय रहते पूरा करने के निर्देश […]

You May Like

Breaking News