IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

एसजेवीएन ने मेधावी छात्रों को सिल्‍वर जुबली मेरिट स्‍कॉलरशिप प्रदान की

एप्पल न्यूज़, शिमला

नन्‍द लाल शर्मा, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एसजेवीएन ने हिमाचल प्रदेश के 75 मेधावी छात्रों को एसजेवीएन सिल्‍वर जुबली मेरिट स्‍कॉलरशिप प्रदान की। इस समारोह के मुख्य अतिथि श्री नन्‍द लाल शर्मा ने एसजेवीएन कारपोरेट मुख्यालय, शिमला में आयोजित एक अवार्ड समारोह में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए 12वीं कक्षा के चयनित छात्रों में से प्रत्येक को प्रतिवर्ष 24,000/- रुपए की स्‍कॉलरशिप के चेक प्रदान किए।

नन्‍द लाल शर्मा ने छात्रों को उनकी शैक्षणिक उपलब्धि और स्‍कॉलरशिप प्राप्‍त करने के लिए बधाई दी, जो उन्हें अपनी पसंद की विधाओं में उच्चत्‍तर शिक्षा हासिल करने में सहायक होगी। शर्मा ने कहा कि सीबीएसई, आईसीएसई और हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और बिहार के राज्य शिक्षा बोर्ड के विद्यालयों से 12वीं कक्षा के 100 मेधावी छात्रों का चयन किया गया है।

एसजेवीएन शहरी, ग्रामीण और राज्यों के दूरस्थ जनजातीय क्षेत्रों के छात्रों को समान शैक्षिक अवसर सुनिश्चित करने के लिए यह वित्तीय सहायता प्रदान कर रहा है। आज हिमाचल प्रदेश के 75 विद्यार्थियों को स्‍कॉलरशिप प्रदान की गई हैं।

इसके अलावा, उत्तराखंड और बिहार में एसजेवीएन की परियोजनाएं भी मेधावी स्‍कॉलरशिप प्रदान कर रही हैं। इस वर्ष हिमाचल प्रदेश की 55 छात्राओं के साथ 70 छात्राओं को स्‍कॉलरशिप प्रदान की गई है। वर्ष 2012 में योजना आरंभ होने के पश्‍चात से यह छात्राओं द्वारा हासिल की गई अब तक की सर्वाधिक स्‍कॉलरशिप है।

“एसजेवीएन में हम शिक्षा के माध्यम से महिला सशक्तिकरण में विश्वास करते हैं। हमारी मेरिट स्कॉलरशिप योजना छात्राओं को उनकी शैक्षणिक आकांक्षाओं को साकार करने और देश का उज्‍ज्‍वल भविष्य बनने में सहायता कर रही है।‘’

नन्‍द लाल शर्मा ने आगे बताया कि एसजेवीएन ने इस योजना के तहत अब तक 1894 मेरिट स्‍कॉलरशिप प्रदान की हैं। इनमें से 1188 विद्यार्थियों ने अपना पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है और शेष विद्यार्थी अध्‍ययनरत हैं।

यह विद्यार्थी देश के प्रतिष्ठित संस्थानों जैसे आईआईटी, एनआईटी, मेडिकल कॉलेज, विधि विश्‍वविद्यालय और अन्य विश्वविद्यालयों आदि में व्‍याव‍सायिक डिग्रीयां और डिप्लोमा का पाठ्यक्रम कर रहे हैं।

इस अवसर पर गीता कपूर, निदेशक (कार्मिक), सुशील शर्मा, निदेशक (विद्युत), प्रेम प्रकाश, मुख्य सतर्कता अधिकारी और एसजेवीएन के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे।

एसजेवीएन अपनी सीएसआर और सततशील पहलों को अपने पंजीकृत ट्रस्ट ‘एसजेवीएन फाउंडेशन’ के माध्यम से कार्यान्वित करता है। एसजेवीएन सिल्‍वर जुबली मेरिट स्‍कॉलरशिप स्‍कीम को वर्ष 2012 में आरंभ किया गया था।

चयनित छात्रों को उनके पाठ्यक्रम के पूरा होने तक 2,000 रुपए प्रतिमाह की स्‍कॉलरशिप का भुगतान किया जाता है। परियोजना से संबद्ध परिवारों, संबद्ध क्षेत्रों और संबद्ध जिलों के बच्चों के लिए सीटें आरक्षित हैं।

एसजेवीएन फाउंडेशन छह शीर्षों नामत: स्वास्थ्य एवं स्वच्छता, शिक्षा एवं कौशल विकास, संरचनात्‍मक एवं सामुदायिक विकास, सततशील विकास, स्थानीय संस्कृति, विरासत एवं खेल का संरक्षण एवं संवर्धन, प्राकृतिक आपदाओं एवं विपदाओं के दौरान सहायता के तहत विभिन्न पहलें कार्यान्वित करता है।

Share from A4appleNews:

Next Post

मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से वन मामलों संबंधी स्वीकृतियां शीघ्र प्रदान करने का आग्रह किया

Mon Feb 27 , 2023
एप्पल न्यूज़, दिल्ली/शिमला मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने नई दिल्ली में केंद्रीय वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव के साथ हिमाचल प्रदेश की विभिन्न वन परियोजनाओं एवं लंबित स्वीकृतियों के विषय में विस्तृत चर्चा की।ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने केंद्रीय मंत्री से आग्रह किया कि प्रदेश में […]

You May Like

Breaking News