IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

वेब न्यूज “कोंटेंट चोरी” के मामले में एक अखबार प्रबन्धन पर IT एक्ट के तहत नाहन में शिकायत दर्ज, हिमाचल में पहला केस

एप्पल न्यूज, शिमला/नाहन

हिमाचल प्रदेश में समाचारों की चोरी का चलन तेजी से बढ़ा है। तमाम हदें पार होने पर एमबीएम न्यूज नेटवर्क ने कड़ा मोर्चा खोलने का फैसला ले लिया है। फिलहाल, प्रबंधन ने वीरवार को सिरमौर के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सोमदत्त को शिकायत पत्र सौंप कर हिमाचल दस्तक मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करने की मांग की है, ताकि मूल कंटेंट सृजित करने वालों को राहत मिल सके।

शिकायत पत्र सौंपने से पहले प्रबंधन ने कानूनी राय भी ली है। हालांकि, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है, लेकिन कार्रवाई न होने पर प्रबंधन द्वारा अदालत का दरवाजा खटखटाने की भी पूरी तैयारी कर ली गई है।

MBM नेटवर्क के संस्थापक शैलेंद्र कालरा ने कहा कि हिमाचल दस्तक ने 22 नवंबर की सुबह एमबीएम न्यूज नेटवर्क की अधिकृत साइट से समाचार को कॉपी व तस्वीरों को डाउनलोड किया। इसके बाद हिमाचल दस्तक के फेसबुक पेज से समाचार को एक दर्जन से अधिक वेबसाइट्स व सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर किया जाने लगा।

उन्होंने बताया कि हिमाचल के नामी समाचार पत्र हिमाचल दस्तक द्वारा दूसरी जगह से कंटेंट को कॉपी करने के बाद अपने मीडिया हाउस के लिए जमकर मार्केटिंग की जाती है।

उधर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सोमदत्त ने कहा कि वो वीडियो बाइट नहीं दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि तुरंत ही शिकायत को थाना प्रभारी को भेजा जा रहा है। ये थाना प्रभारी का ही अधिकार क्षेत्र है। उन्होंने कहा कि जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी।

इसी बीच एमबीएम न्यूज नेटवर्क के संस्थापक व वरिष्ठ पत्रकार शैलेंद्र कालरा ने ये स्पष्ट कर दिया है कि इस मामले में पुलिस की ढील को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शिकायत के साथ पुलिस को कॉपीराइट एक्ट व आईटी एक्ट की प्रतिलिपियां भी सौंपी गई हैं।

 उन्होंने एक उदाहरण देते हुए बताया कि राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री के खिलाफ गुजरात में टिप्पणी की थी, लेकिन देश भर में मामले दर्ज हुए थे। लिहाजा, ऐसा नहीं है कि पुलिस संगीन मामले में एफआईआर की टालमटोल कर सकती है।
Share from A4appleNews:

Next Post

टेबलेट प्राप्त करने वाले 10,540 विद्यार्थियों में से 7,520 बालिकाएं, CM ने पोर्टमोर से श्रीनिवास रामानुजन स्टूडेंट डिजिटल योजना का शुभारंभ किया

Fri Nov 24 , 2023
पोर्टमोर स्कूल के सभी क्लासरूम को स्मार्ट बनाने की घोषणाअगले बजट में विशेष बच्चों के उत्थान के लिए आएगी योजनामुख्यमंत्री ने 5 करोड़ रुपए से बनने वाले कन्या छात्रावास की आधारशिला रखी एप्पल न्यूज, शिमला मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने राजकीय कन्या मॉडल वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर के वार्षिक […]

You May Like

Breaking News