IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

शिमला “विंटर कार्निवल” का शुभारंभ, 450 महिलाओं द्वारा प्रस्तुत महानाटी रही मुख्य आकर्षण

एप्पल न्यूज, शिमला

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज ऐतिहासिक रिज मैदान पर शिमला विंटर कार्निवल का शुभांरभ करते हुए कहा कि शिमला में विंटर कार्निवल का आयोजन पहली बार किया जा रहा है और इससे शहर के इतिहास में एक नया अध्याय जुड़ गया है।

उन्होंने कहा कि शिमला विंटर कार्निवल 5 जनवरी तक चलेगा तथा इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। कार्यक्रम की शुरूआत में मुख्यमंत्री ने सांस्कृतिक परेड को हरी झंडी दिखाई।

इस दौरान लगभग 450 महिलाओं ने महानाटी प्रस्तुत की, जिसमें स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शामिल रहीं।
ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में मॉनसून के दौरान बहुत नुकसान हुआ तथा पर्यटन क्षेत्र भी बुरी तरह से प्रभावित हुआ था।

आपदा के दौरान प्रदेश सरकार ने दिन-रात मेहनत की तथा अब हिमाचल प्रदेश के सभी पर्यटन स्थल पर्यटकों के स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले एक दो दिन में हिमाचल प्रदेश में 30 हजार पर्यटक वाहन आए हैं जो कि प्रदेश में पर्यटन उद्योग के एक बार फिर से खड़ा होने के अच्छे संकेत हैं।

उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी जनप्रतिनिधि और अधिकारी बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि पर्यटन क्षेत्र का हिमाचल की आर्थिकी में बहुत बड़ा योगदान है तथा प्रदेश सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। पर्यटन क्षेत्र के लिए पूर्व के 50 करोड़ बजट के स्थान पर वर्तमान राज्य सरकार द्वारा 3 हजार करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में पर्यटकों का स्वागत अतिथि देव भवः की परम्परा के अनुरूप किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने राज्य के सभी रेस्तरां तथा ढाबों सहित खाने की अन्य दुकानों को 20 दिसंबर से 5 जनवरी तक चौबिसों घंटे खुला रखने की छूट दी है।

मुख्यमंत्री ने हिमाचल प्रदेश को आपदा से उबारने में प्रदेशवासियों केे साथ-साथ पर्यटकों के भरपूर सहयोग की सराहना करते हुए आभार व्यक्त किया। ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सभी को क्रिसमस और नव वर्ष की शुभकामनाएं भी दीं।


इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने रिज पर लगाई गई प्रदर्शनी का शुभारंभ किया, जिसमें जिला प्रशासन शिमला सहित विभिन्न विभागों ने स्टॉल स्थापित किए हैं। मुख्यमंत्री का कार्निवल में पहुंचने पर पारंपरिक लोक गीत-संगीत के बीच स्वागत किया गया।
इस अवसर पर विधायक हरीश जनारथा ने शिमला विंटर कार्निवल के पहले आयोजन पर सभी संबंधित अधिकारियों और नगर निगम शिमला को बधाई दी। उन्होंने कहा कि इससे हिमाचल प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा हिमाचल प्रदेश में रेस्तरां व ढाबों को 24 घंटे खुला रखने के निर्णय से पर्यटकों के साथ-साथ पर्यटन उद्योग से जुड़े व्यवसायियों को लाभ मिलेगा।
इससे पूर्व, नगर निगम शिमला के महापौर सुरेंद्र चौहान ने कार्यक्रम में पहुंचने पर मुख्यमंत्री का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि शिमला विंटर कार्निवल का आयोजन राज्य सरकार की व्यवस्था परिवर्तन की प्रतिबद्धता का प्रतीक है, जिसमें राज्य की लोक संस्कृति पर्यटकों के सामने प्रस्तुत की जाएगी।

इस अवसर पर प्रदेश की लोक संस्कृति पर आधारित कुल्लवी नाटी तथा सिरमौर जिला के सिंगटु सहित अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।
पांच जनवरी तक चलने वाले शिमला विंटर कार्निवल में हिमाचल प्रदेश की लोक संस्कृति के प्रदर्शन के साथ-साथ देसी पकवानों के स्टॉल भी लगाए गए हैं। इसके साथ-साथ इस आयोजन के दौरान लेज़र शो भी प्रस्तुत किया गया।
इस अवसर पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह, लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह, उपाध्यक्ष हिमुडा यशवंत छाजटा, हिमाचल प्रदेश वन विकास निगम के उपाध्यक्ष केहर सिंह खाची और मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार (मीडिया) नरेश चौहान सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Share from A4appleNews:

Next Post

भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की सौवीं जयंती  पर कवि सम्मेलन

Tue Dec 26 , 2023
एप्पल न्यूज़, सीआर शर्मा आनी भूले बिसरे पन्ने यूट्यूब चैनल  के सौजन्य से भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेई की सौवीं जयंती पर कवि सम्मेलन का आयोजन किया। इस सम्मेलन में डॉ.अनीता शर्मा प्राचार्य राजकीय महाविद्यालय आनी  बतौर  मुख्य अतिथि तथा डॉक्टर अनीता शर्मा प्रधानाचार्य निरीक्षण प्रकोष्ठ उच्चतर […]

You May Like