IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

बधाई- शिंगला की बेटी डॉ अंकिता नेगी NIA में असिटेंट प्रोफेसर चयनित

एप्पल न्यूज, रामपुर बुशहर

जिला किन्नौर के चौरा गांव से संबंध रखने वाली रामपुर बुशहर के शिंगला निवासी डॉक्टर अंकित नेगी ने अपनी प्रतिभा का लोहा मानते हुए
जिला एवं प्रदेश का नाम रोशन किया है।

उन्होंने भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के एनआईए में शल्य तंत्रा यानी सर्जरी डिपार्टमेंट में अनुसूचित जनजाति वर्ग के असिटटेंट फ्रोफेसर के एक रिक्त पद के लिए हुए राष्ट्रीय स्तर के साक्षात्कार में बाजी मारी है।

आयुष मंत्रालय दिल्ली में आयुष सचिव की अध्यक्षता में 13 दिसंबर को साक्षात्कार हुए थे, इस से पहले दो मर्तबा एनआईए जयपुर में लिखित परीक्षा ली गई , जिस में देश भर से एसटी वर्ग के पात्र अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था।

लिखित परीक्षा में मैरिट पाने वालो का पर्सनल आयुष मंत्रालय में हुआ और उस के बाद 29 दिसंबर को निकले परिणाम में डॉक्टर अंकिता नेगी चयनित हुई ।

चयन के बाद डॉ अंकिता नेगी ने एनआईए यानी राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान नेक ए ग्रेड विश्विद्यालय जयपुर में ज्वाइन भी कर लिया है। उन्हें यह नियुक्ति केंद्र सरकार के दसवें स्तर के वेतनमान और अन्य देय भत्तो के साथ मिली है।

अंकिता नेगी ने इस से पूर्व राजीव गांधी गवर्नमेंट पोस्ट ग्रेजुएट आयुर्वेदिक कॉलेज पपरोला से बीएएमएस की डिग्री प्रदेश भर में दूसरा स्थान पा कर लिया। उस के बाद सर्जरी में मास्टर डिग्री भी पपरोला से ही प्राप्त की।

उनकी कार्य कुशलता और कुशाग्रता को देखते हुए एमएस करते हुए उन्हें बेस्ट सर्जन ऑफ द ईयर का अवार्ड भी दिया गया था।

अंकिता को जमा दो की वार्षिक परीक्षा में भी अंग्रेजी और बायो विषय में अति उत्तम प्रदर्शन के लिए सीबीएससी द्वारा प्रशस्ति पत्र दिया गया है। अंकिता की प्रारंभिक पढ़ाई डीएवी रामपुर और उस के बाद डीपीएस झाकड़ी से हुई।

अंकिता के पिता विशेषर नेगी एक पत्रकार है और जबकि माता वीना नेगी अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायधीश कार्यालय में एग्जीक्यूटिव असिटेंट के पद पर कार्यरत है।

डॉ अंकिता नेगी एनआईए जयपुर में अनुभव लेने के बाद जल्द पंचकुला माता मनसा देवी क्मप्लेक के एनआईए में सेवाएं देगी।

डॉक्टर अंकित नेगी का कहना है कि आयुर्वेद में उच्च शिक्षा व गुणवत्ता में सुधार के लिए लगातार प्रयास करती रहेगी , ताकि भारत की आयुर्वेद पद्धति को विश्व स्तर पर फिर से पहचान मिल सके ।

उन्होंने कहा मंजिल तक पहुंचाने के लिए कभी हार नहीं माननी चाहिए, दृढ़ निश्चय और संकल्प के साथ आगे बढ़ेंगे तो अवश्य मंजिल कदमों को चूमेगी।

उन्होंने बताया चुनौतियों का सामना करने के लिए अपने माता-पिता व शिक्षकों के मार्गदर्शन का हमेशा अनुसरण किया।

Share from A4appleNews:

Next Post

उप राष्ट्रपति ने किया 500वें एक से श्रेष्ठ केंद्र का शुभारम्भ, विकास के पथ पर तेजी से बढ़ रहा भारत- धनखड़

Sun Jan 7 , 2024
एप्पल न्यूज़, शिमला भारत के उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि हिमाचल से उनका पहला लगाव रहा है और यहां की सरलता और संस्कृति से वह काफी प्रभावित हैं। उन्होंने कहा कि यहां वह बार-बार आते रहेंगे यह उनका वायदा नहीं बल्कि संकल्प है। उप राष्ट्रपति हमीरपुर स्थित पुलिस […]

You May Like

Breaking News