IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

हिमाचल कोर्ट ने P&G के खिलाफ “पेटेंट चोरी” के मामले में दी “FIR” दर्ज करने के आदेश, कंडाघाट की ‘जॉय ऑफ लाइफ’ को दी बड़ी राहत- राजीव

एप्पल न्यूज, शिमला

हिमाचल कोर्ट के आदेश के बाद एक पुरस्कार विजेता भारतीय इनोवेटर की इनोवेटिव हाइ‌जीन टेक्नोलॉजी की चोरी के आरोप में प्रॉक्टर एंड गैबल, यूएसए के वैश्विक निदेशकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई।

बीते दिनों हिमाचल प्रदेश में गभीर अंतरराष्ट्रीय प्रभाव वाली एक बड़ी लड़ाई देखने को मिली, जहां एक पुरस्कार विजेता भारतीय अन्वेषक (इनोवेटर) की शिकायत, न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी की माननीय अदालत, चुनौती सगरोली के आदेश के आधार पर दिनांक 30.12. 2023 को पुलिस ने धोखाधड़ी, विघटनकारी दृष्टि, विचार, पेटेंट प्रौद्‌योगिकी की चोरी और आपराधिक विश्वासभंग मामलों के लिए आईपीसी की धारा 120-बी, 415, 405 और 420 के तहत पी एंड जी के विभिन्न वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का निर्देश दिया।

यह परिदृश्य एक स्टार्टअप कंपनी चलाने वाले भारतीय टेक्नो-इनोवेटर की दुर्दशा को उजागर करता है, जिसे टॉप फॉर्च्यून कंपनी पी एड जी के कुछ अधिकारियों ने साझेदारी के झूठे और भ्रामक वादों के बहाने केवल अपने निहित स्वार्थी, व्यक्तिगत लालच और अपनी कंपनी के लिए अनैतिक मुनाफा कमाने हेतु धोखा दिया।

राजीव के बारे में

सचदेव, एक ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने “जलवायु परिवर्तन पर सयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (यूएनएफसीसीसी) सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी)” का पालन करते हुए अपना जीवन समर्पित कर दिया है, हमारे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण और महान पहलकदमों जैसे मेक इन इंडिया, आत्मनिर्भर भारत और स्टार्टअप इंडिया को उनके गलत इरादों के कारण भारी नुकसान हुआ है, यानी मुनाफे का उनका हिस्सा 30-06-2022 तक 350 करोड़ रुपये था जब सचदेव के वकीलों दवारा पी एंड जी को संघर्ष विराम और डेजिस्ट नोटिस भेजे गए थे।

राजीव पहली पीढी के टेक्नो-इनोवेटर उ‌द्यमी हैं, जो एडवांटेज टेलीविजन प्राइवेट लिमिटेड और एडवांटेज ऑर्गेनिक नेचुरल्स टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड की एक इकाई- एडवांटेज नेचर नामक इनोवेटिव, बायोटेक्नोलॉजी संचालित कंपनी के संस्थापक और प्रमोटर हैं।

इनके पास व्यापक, समर्पित अनुसंधान एवं विकास करने और बड़े पैमाने पर विनिर्माण गतिविधियों को मानकीकृत करने के लिए हिमालय, गांव दोची, साधुपुले, तहसील: कंडाघाट, जिला: सोलन, हिमाचल प्रदेश, भारत में अपना अत्याधुनिक अनुसंधान एवं विकास और विनिर्माण सेटअप है।

डीपटेक

राजीव ने आईआईटी के टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी विभाग के टेक्सटाइल टेक्नोलॉजिस्ट के साथ तकनीकी सहयोग से भारत की कुछ शीर्ष टेक्सटाइल कंपनियों, ग्रामीण टेक्सटाइल समूहों में व्यापक अनुसंधान एवं विकास विकास के साथ अपने युवावस्था के 23 साल से अधिक समय बिताने के बाद एनलिवेन नामक विधटनकारी, पेटेंट, ग्रौन टेक्नोलॉजी विकसित की है।

दिल्ली, जहां कंपनी 39 महीनों के लिए स्थापित की गई थी और शिमला में हिमाचल प्रदेश विश्वविदयालय के बायोटेक विभाग के साथ औपचारिक सहयोग के साथ, व्यापक हर्बल स्वच्छता फंक्शन के साथ वास्तव में टिकाऊ कपड़ा उत्पाद बनाने की दृष्टि से, उन्होंने अ‌द्वितीय आविष्कार किया है.
इसका पहला दयालु, विघटनकारी, हरित तकनीक यानी ‘नीम और तुलसी के अर्क का उपयोग करके एक कपड़ा उत्पाद को रंगने की विधि सभी प्रकार के कपड़ा उत्पादों को 100% हर्बल और सुरक्षित व्यापक स्वच्छता फक्शन के साथ एंटी-वायरल, एटी के लिए अंतर्राष्ट्रीय परीक्षण मानकों के अनुसार परीक्षण किया जाता है।

माइक्रोबियल, एंटी-फंगल, एंटी-गंध, यूवी प्रतिरोधी, कीड़े और मध्छर पतिरोधी गुण; प्रमाणित प्रयोगशालाओं में इस विघटनकारी तकनीक को भारत, अमेरिका और यूरोप में विधिवत पेटेट कराया गया है और इसे कई पुरस्कार और मान्यताए मिली है।

उन्होंने सहयोग, लाइसेंसिंग अवसरों की पेशकश और खोज करके इस तकनीक को बढ़ावा दिया और सभी प्रकार के परिधानों, जैसे इनर वियर, लाउज वियर, नाईट वियर, मेडिटेक टेक्सटाइल्स, ऑटोमोटिव टेक्सटाइल्स, प्रोटेक्टिव वियर, स्पोर्टसवियर, हाइजीन और पर्सनल केयर टेक्सटाइल आदि कपड़ा उत्पादौ में अपनी पेटेंट तकनीक के उपयोग के लिए वैश्विक ख्याति के कुछ सबसे नैतिक और पतिष्ठित व्यापारिक घरानों के साथ एनडीए पर हस्ताक्षर किए है।

यह विघटनकारी नवाचार सेनेटरी पैड, डायपर और असंयम उत्पादों के लिए बहुत उपयोगी है और त्वचा संक्रमण, एलर्जी, बीमारियों, खराब गंध की संभावना को काफी कम कर देता है और प्रकृति पर न्यूनतम प्रभाव के साथ उत्कृष्ट स्वच्छता बनाए रखने में भी मदद करता है।

क्या है पूरा मामला-

2018 में, राजीव को उनकी आधिकारिक वेबसाइट और सोशल मीडिया साइटों के माध्यम से P&G के व्यापक, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रचारित कनेक्ट एंड डेवलप (C&D) प्रोग्राम https://www.pgconnectdevelop.com/ के

बारे में पता चला, जो इसे सिनसिनाटी में अपने प्रधान कार्यालय से वर्ष 2000 से चला रहा है। ओहियो- संयुक्त राज्य अमेरिका अर्थात “पारस्परिक मूल्य के लिए साझेदारी” पूर्वनिर्धारित नियमों और शों के साथ “अपना नवाचार कैसे प्रस्तुत करें” जिसमें पी एंड जी स्पष्ट रूप से प्रतिबद्ध है कि “पी एड जी इस जानकारी का उपयोग आपके सबमिशन के बारे में आपसे सवाद करने के लिए करता है।

इसका उपयोग किसी अन्य उ‌द्देश्य के लिए नहीं किया जाता है, न ही इसे किसी तीसरे पक्ष के साथ साझा किया जाता है जब तक कि आपने ऐसा करने के लिए हमें अपनी सहमति स्पष्ट रूप से नहीं दी हो।”

इसके अलावा टीएंडसी में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि “हमें एक स्पष्ट, संक्षिप्त विवरण की आवश्यकता है जो नवाचार की प्रकृति और मौजूदा समाधानी और आपकी बौ‌द्धिक संपदा की स्थिति के संबंध में प्रदान की जाने वाली अनूठी विशेषताओं और लाभों को बताए।

” और याद रखें, प्रस्तुत की गई सभी जानकारी गोपनीय होनी चाहिए। गोपनीय जानकारी प्रस्तुत न करें. हम ‘गोपनीय’ या समकक्ष चिह्नित किसी भी दस्तावेज की समीक्षा नहीं करेंगे। दस्तावेज़ हमारे पोर्टल से हटा दिए जाएंगे, और सबमिशन अस्वीकार कर दिया जाएगा।

घटनाओं के अनुक्रम

  • 18-05-2018 को, राजीव ने P&G के C&D कार्यक्रम के साझेदारी/सहयोग प्रस्ताव को पंजीकृत और स्वीकार कर लिया, जबकि इसे एक वास्तविक व्यावसायिक अवसर माना और इसके अनिवार्य पूर्वनिर्धारित T&C को स्वीकार किया और पेटेंट विवरण के साथ अपना विघटनकारी विजन दस्तावेज जमा किए।
  • उसी दिन, पी एंड जी ने उनकी प्रस्तुति “फंक्शनल हर्बल हाइजीन बायो-फिनिसिश सेनेटरी पैड और वयस्कों के लिए डायपर को विधिवत स्वीकार किया और रिकॉर्ड नंबर 2018-0001552 उन्हें सौंपा गया।
  • 02-08-2018 को, पी एंड जी ने उनके विस्तृत प्रस्ताव की समीक्षा करने के बाद विनम्रतापूर्वक खारिज कर दिया और स्पष्ट रूप से कहा कि “इसकी योग्यता के बावजूद, हम पा सकते हैं कि प्रस्तुत तकनीक, उत्पाद,

पैकेज, या अन्य नवाचार या रणनीतियाँ हमारी वर्तमान जरूरतों के लिए उपयुक्त नहीं है और कभी यह उल्लेख नहीं किया कि “प्रस्तावित समाधान हमें पहले से ही जात है।” या “सबमिशन में शामिल क्षेत्र में हमारा काम पहले से ही प्रगति पर है।” या उनके पूर्वनिर्धारित नियमों एवं शर्तों के अनुसार कोई अन्य कारण।

  • 2020 में, लगभग 2 वर्षों के बाद, P&G ने आक्रामक रूप से भारत में ‘व्हिस्पर अल्ट्रा क्लीन सेनेटरी पैड ‘हर्बल/नीम ऑयल के साथ नया’ ‘हमारा नंबर 1 हाइजीनिक प्रोटेक्शन बिल्कुल उन्हीं दावों, विशेषताओं और अवधारणा के साथ लॉन्च किया, जो राजीव द्वारा 18-05-2018 को अपने विस्तृत विज्ञन दस्तावेज और पेटेंट विवरण के माध्यम से उनके साथ साझा की गई थी।।
  • 2021 में, राजीव और उनके परिवार को इसके बारे में पता चला तो उन सभी को गहरा सदमा लगा और उदासीनता एवं घृणा की अनुभूति हुई।
  • 2022 में, उन्होंने अपने वकील के माध्यम से सौज एंड डेसिस्ट के लिए P&G को कानूनी नोटिस भेजा, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। किन्तु P&G ने उनके सबमिशन विवरण को स्वीकार कर लिया था। अक्टूबर 2022 में उनकी बुजुर्ग मां की इस सदमे से मौत हो गई।

क्षति-

पी एंड जी ने खुद को प्रभुत्व के दुरुपयोग, अविश्वास-विरोधी, प्रतिस्पर्धा-विरोधी और अंतर्राष्ट्रीय कानूनों द्वारा वर्जित अन्य अवैध गतिविधियों में शामिल कर लिया है।

30-06-2022 तक, इससे पहले कि हम अपने कुछ प्रतिस्पर्धियों को अपनी इस विघटनकारी तकनीक का लाइसैंस दे सकते पी एड जी ने राजीव दद्वारा पेश की गई स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को ठुकरा दिया।

पी एड जी ने अपनी प्रमुख स्थिति, धन शक्ति और दुर्भावनापूर्ण कार्यों का दुरुपयोग करके हमारी नंबर 1 हाइजीन सुरक्षा व्हिस्पर अल्ट्रा क्लीन न्यू विथ हर्बल आयल बेचकर 7000 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार किया और 54% से अधिक बाजार हिस्सेदारी पाकर भारतीय बाजारों में नंबर 1 स्थान प्राप्त किया।

सचदेव के अनुसार, उन्होंने लाइसेंसिंग सहयोग के अवसरों की खोज के लिए कुछ प्रमुख कॉर्पोरेट कंपनियों के साथ गैर-प्रकटीकरण समझीर्ता (एनडीए) पर हस्ताक्षर किए हैं, लेकिन पी एंड जो दद्वारा व्हिस्पर सेनेटरी पैड ट्रीटेड विथ नीम लॉन्च करने के बाद, उन्होंने अपनी नीम आधारित तकनीक में दिलचस्पी लेना बंद कर दिया।

सचदेव को पी एंड जी के कारण आरी मौद्रिक, व्यावसायिक और व्यक्तिगत नुकसान का सामना करना पड़ा है, इसके अलावा अन्य नुकसान भी हुए है जिनका मूल्याकन सद्‌भावना, समय और अवसर की तरह नहीं किया जा सकता है।

ऐसा लगता है कि पी एंड जी प्रबंधन ने अपने सी एंड डी कार्यक्रम के माध्यम से वैश्विक नवाचार को बढ़ावा देने की आड़ में न केवल उनके जीवन और करियर को, बल्कि उनके परिवार और सहयोगियों को भी नुक्सान पहुंचाया है।

पी एंड जी अपने व्यक्तिगत लालच और मुनाफे के लिए दुनिया भर में उनके और उनके सहयोगियों जैसे अन्य तकनीकी-नवप्रवर्तकों के नवाचार और जीवन के पूरे पारिस्थितिकी तंत्र को बर्बाद करने के लिए जिम्मेदार है।

Share from A4appleNews:

Next Post

राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की

Tue Jan 30 , 2024
एप्पल न्यूज़, शिमलाशहीद दिवस के अवसर पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को आज राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल और मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शिमला के रिज पर स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की।राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने कहा कि महात्मा गांधी ने अहिंसा के पथ पर चलकर […]

You May Like