IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

हस्तपा का फायरफॉक्स MTB हिमालय का 11वां संस्करण 10 से 12 मई को शिमला में

एप्पल न्यूज, शिमला

भारत और 5 देशों के 45 शहरों और कस्बों से 140 माउंटेन बाइकर्स देश की सबसे बड़ी एमटीबी रेस के लिए शिमला में एकत्रित हुए। फायरफॉक्स एमटीबी हिमालय शिमला संस्करण 2024 का ये11वां संस्करण होगा।

हस्तापा के आयोजक आशीष सूद ने कहा कि फ़ायरफ़ॉक्स एमटीबी शिमला का 11वां संस्करण शिमला की पहाड़ियों से शुरू होने के लिए पूरी तरह तैयार है। इस वर्ष के फ़ायरफ़ॉक्स एमटीबी शिमला को जो चीज़ अलग करती है, वह न केवल नया पहाड़ी, टेढ़ा-मेढ़ा और साहसिक ट्रैक है, बल्कि असंख्य उत्साही लोगों की भागीदारी भी है।

राइडर्स जो संपूर्ण मुख्यधारा के दर्शकों के लिए आदर्श हैं। दौड़ दो दिनों में आयोजित की जाएगी और 130 км की सवारी होगी।

जीप सड़कों, सिंगल ट्रैक और जंगल की चढ़ाई के दौरान सवार 3000 ऊर्ध्वाधर मीटर की चढ़ाई करेंगे।

जैसा कि नाम से पता चलता है, मेजबान शहर शिमला है। यह दौड़ सवारों को शिवालिक पर्वत के कुछ सबसे प्राचीन हिस्सों से होकर ले जाएगी, जिन्हें लघु हिमालय या हिमालय की तलहटी के रूप में भी जाना जाता है।

यह दौड़ एक ऐसी पृष्ठभूमि पर आधारित है जो एक साहसिक प्रेमी, एक पर्वत बाइकर, एक प्रकृति प्रेमी को बुलाती है, और उन्हें शांत हिमालय में अवतरित होने के लिए कहती है।

इस वर्ष की दौड़ की मुख्य विशेषताएं

  1. फायरफॉक्स रोड टू हिमालय, भारत की सबसे बड़ी साइक्लिंग टैलेंट हंट-11 दौड़ पूरे भारत के 11 शहरों (जयपुर, गुड़गांव, हलद्वानी, चेन्नई, त्रिशूर, गुवाहाटी, ईटानगर, श्रीनगर, पुणे, मैसूरु) में आयोजित की गई थी
  2. एक पूरी तरह से नया मार्ग और प्रारूप: दौड़ क्रॉस कंट्री मैराथन और क्रॉस कंट्री ओलंपिक शैली में आयोजित की जाएगी और अज्ञात इलाकों से होकर गुजरेगी। यह दौड़ कुफरी वन्यजीवन के जंगली रास्तों से होकर गुजरेगी। अभयारण्य और जनेड़घाट वन्यजीव अभयारण्य और मशोबरा के जंगल।
  3. अब तक की सबसे ज्यादा भागीदारी. इस वर्ष की दौड़ में भारत भर के 45 शहरों से भागीदारी होगी। जो अब तक की सर्वाधिक है। भारत में माउंटेन बाइकिंग रेस में कभी प्रतिनिधित्व। शिमला 16 एथलीटों के साथ सबसे आगे है, उसके बाद 12 एथलीट जयपुर से, 10 गुड़गांव से, 10 देहरादून से और 7 चेन्नई से।
  4. दौड़ 7 श्रेणियों में आयोजित की जाएगी – अंडर 16 लड़के, अंडर 19 लड़के, एलीट पुरुष, मास्टर्स पुरुष, ग्रैंड मास्टर्स पुरुष, महिला अभिजात वर्ग और महिला मास्टर्स
  5. अब तक की सबसे अधिक महिला भागीदारी 16 राइडर्स की है।
  6. दौड़ में सबसे कम उम्र की राइडर 11 साल की तनुष कोहली (ओडिशा से), सबसे कम उम्र की लड़की है।शिमला से दिविजा सूद; दौड़ में सबसे उम्रदराज राइडर की उम्र 63 वर्ष है (निजामुद्दीन-पूर्व एयरफोर्स) 7. शीर्ष राइडर प्रोफाइल: राजबीर सिंह (विजेता एमटीबी शिमला 2023); राकेश राणा (विजेता एमटीबी शिमला 3 बार): अक्षित गौड़ (2 बार राष्ट्रीय स्वर्ण पदक और एमटीबी शिमला विजेता श्रेणी 3 बार), प्रशांत बिस्ट (जयपुर), जेसना जेम्स (राष्ट्रीय पोडियम विजेता), प्रियंका मेहता (राष्ट्रीय पदक विजेता), ए टीम सेना प्रशिक्षण कमान से; आईटीबीपी की एक टीम
  7. भारत में युवा एमटीबी प्रतिभा को बढ़ावा देने के लिए सभी राष्ट्रीय पोडियम विजेताओं को निःशुल्क प्रवेश
  8. भारत में प्रतिभा को बढ़ावा देने के लिए रोड टू हिमालय दौड़ के माध्यम से 50 एथलीटों का चयन किया गया
  9. फायरफॉक्स बाइक्स और मैगुचो के साथ साझेदारी: फायरफॉक्स बाइक्स भारत का सबसे बड़ा प्रीमियम साइकिल ब्रांड है और पिछले दो दशकों में भारत में साइकिल चलाने के प्रति लोगों के नजरिए में बदलाव आया है। भारत के हर शहर में साइकिल चलाने के लिए HASTPA और फ़ायरफ़ॉक्स पहली बार एक साथ आ रहे हैं। हम पूरे भारत में साइकिल चलाने के अनुभवों को व्यवस्थित करने के लिए मागुचो के साथ भी साझेदारी कर रहे हैं

शिमला में आयोजन को लेकर अभिनेता और मागुचो की संस्थापक गुल पनाग ने कहा, “हम मागुचो में फायरफॉक्स बाइक्स के साथ साझेदारी में काम करने के लिए बहुत उत्साहित हैं, ताकि देश भर के शहरों में क्यूरेटेड सवारी ला सकें और साइकिलिंग को सभी के लिए सुलभ बनाया जा सके। मागुचो लोगों को अच्छे विकल्प चुनने में मदद करने के लिए खड़ा है जो किफायती, टिकाऊ और स्वस्थ हों।”

इस मौके पर फायरफॉक्स बाइक्स के सीईडी श्रीराम सुंद्रेसन ने कहा, “एक ब्रांड के रूप में फायरफॉक्स बाइक्स भारत में साइक्लिंग और माउंटेन बाइकिंग को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

हमने एक ही उद्देश्य के साथ पूरे भारत के 11 शहरों में हिमालय की यात्रा की: सर्वश्रेष्ठ साइक्लिंग प्रतिभा की पहचान करना और एक प्रदान करना।”

फ़ायरफ़ॉक्स एमटीबी शिमला उनके लिए अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए स्वतंत्र और निष्पक्ष मंच है, जो हिमालय दौड़ की परिणति है जहां भारत के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी परम गौरव के लिए एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे।

अध्यक्ष हस्तपा के अध्यक्ष मोहित सूद ने कहा कि भारतीय साइकिलिंग प्रेमियों के लिए हमारी बड़ी महत्वाकांक्षाएं हैं। हम पेशेवर या उभरते शौकिया साइकिल चालकों को सर्वोत्तम श्रेणी के उत्पाद उपलब्ध कराना चाहते हैं और यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उनके पास शीर्ष स्तर पर प्रदर्शन करने के लिए आवश्यक सभी उपकरण हों।

“हम पूरे भारत में युवा एथलीटों की प्रतिक्रिया से बहुत उत्साहित हैं। 45 शहरों से भागीदारी कुछ ऐसी है जो हम सुनिश्चित कर रहे हैं।”

यह दिखाता है कि एमटीबी शिमला जैसी दौड़ें क्या कर सकती हैं। वे लोगों को और अधिक हासिल करने के लिए प्रेरित करते हैं। हम पाकर खुश हैं

भारत में माउंटेन बाइकिंग के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। एमटीबी शिमला भारत की सबसे पसंदीदा रेस और इसकी एएलसी बन गई है। खेल में हिमाचल की पर्यटन क्षमता का एक अद्भुत प्रदर्शन।”

Share from A4appleNews:

Next Post

विनोद सुल्तानपुरी ने कसुम्पटी में किया प्रचार, पिता को याद कर हुए भावुक, मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने भाजपा को घेरा

Wed May 8 , 2024
एप्पल न्यूज, शिमला शिमला संसदीय सीट से कांग्रेस उम्मीदवार विनोद सुल्तानपुरी ने बुधवार को कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र के जुन्गा बियोलिया भट्टाकुफर मशोबरा सहित अलग-अलग हिस्सों में जनसभाएं कर अपने लिए वोट मांगे। इस दौरान पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह भी उनके साथ मौजूद रहे। इस मौके पर विनोद सुल्तानपुरी ने […]

You May Like

Breaking News