IMG-20240928-WA0004
IMG-20240928-WA0004
previous arrow
next arrow

नाथपा-झाकड़ी विद्युत परियोजना से प्रभावित भूमिहीन लोगों को एक माह के भीतर प्रदान करें भूमि का मालिकाना हक- जगत सिंह नेगी

IMG-20240928-WA0003
IMG_20241012_102135
previous arrow
next arrow

राजस्व मंत्री की अध्यक्षता में नाथपा झाकड़ी व बसपा जल विद्युत परियोजना पुनर्वास एवं पुनर्स्थापन सलाहकार समिति की राज्य स्तरीय बैठक रामपुर में आयोजित

एप्पल न्यूज़, शिमला
एसजेवीएनएल जल विद्युत परियोजना नाथपा झाकड़ी व बसपा जल विद्युत परियोजना पुनर्वास एवं पुनर्स्थापन सलाहकार समिति की राज्य स्तरीय बैठक आज राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी की अध्यक्षता में एसजेवीएनएल झाकडी के कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित की गई।

बैठक में अध्यक्ष हिमाचल प्रदेश 7वां राज्य वित्त आयोग एवं विधायक रामपुर नंद लाल भी उपस्थित रहें। इस दौरान पिछली बैठक के 48 मदो की कार्यवाही व निष्पादन पर विस्तृत चर्चा की गई।


जल विद्युत परियोजना के अधिकारियों ने बैठक में जानकारी दी कि झाकड़ी परियोजना क्षेत्र में 480 परिवार प्रभावित हुए है और इनमें से 141 परिवार लैंड लैस व 67 परिवार हाऊस लैस घोषित किए गए हैं। 1

41 लैंड लैस परिवारों में से 61 परिवारों को विद्युत परियोजना में रोजगार दिया गया है और शेष बचे लोगों को रोजगार के बदले वित्तीय सहायता प्रदान की गई जब इन लोगों को परियोजना में रोजगार दिया जाएगा तो यह राशि प्रभावित परिवार को वापस करनी होगी।
राजस्व मंत्री ने परियोजना के अधिकारियों को निर्देश दिए कि नाथपा-झाकड़ी विद्युत परियोजना से प्रभावित 141 भूमिहीन लोगों को एक माह के भीतर 5 बीघा तक भूमि का मालिकाना हक प्रदान किया जाए।
बैठक में परियोजना द्वारा प्रभावित क्षेत्र में चलाए जा रहे अस्पताल, स्कूल, व अन्य योजनाओं के बारे में भी विस्तृत जानकारी ली गई और उसमें सुधार करने के निर्देश दिए गए। बैठक में 19 नए मदो पर भी चर्चा की गई, जिनमे विस्थापित के परिवारों को स्थाई नौकरी देना, परियोजना के कुल उत्पादन का एक प्रतिशत रॉयल्टी के रूप में दिए जाने, परियोजना क्षेत्र मे नए पौधे स्थानीय लोगों के साथ मिल कर प्रति वर्ष रोपित करने व सिंचाई तथा पेयजल की व्यवस्था की व्यवस्था करने बारे मुख्य मद शामिल रहे।
इस अवसर पर अतिरिक्त सचिव राजस्व बलवान चंद, उपायुक्त शिमला अनुपम कश्यप, उपायुक्त किन्नौर अमित कुमार, पुलिस अधीक्षक शिमला संजीव कुमार गांधी, उपमंडल दण्डाधिकारी रामपुर निशांत तोमर व नाथपा झाकडी और बसपा जल विद्युत परियोजना के अधिकारी, लोक निर्माण विभाग, जल शक्ति विभाग और विद्युत विभाग के अधिकारी तथा समिति के गैर सरकारी सदस्य भी उपस्थित रहे।

Share from A4appleNews:

Next Post

ग्रामीण विकास मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने नालदेहरा में 40 लाख से निर्मित "हिम ईरा हाट" का किया शुभारंभ

Wed Aug 7 , 2024
एप्पल न्यूज, शिमला ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र के तहत नालदेहरा में 40 लाख रुपए की लागत से निर्मित किए गए हिम ईरा हाट के भवन का शुभारंभ किया।इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हिम ईरा हाट के माध्यम से स्वयं सहायता समूह […]

You May Like

Breaking News