IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

प्रधानमंत्री की शिमला रैली, जुटेंगे 50 हज़ार- 8 साल का जश्न, लाभार्थियों से होगा सीधा संवाद, जानें शिमला में क्या रहेगी आज व्यवस्था —

एप्पल न्यूज़, शिमला

भारत अपनी आजादी को चिरस्मरणीय बनाने के लिए आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। इस अविस्मरणीय उत्सव के दृष्टिगत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 31 मई को शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान से केन्द्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों/विभागों की 16 महत्वपूर्ण जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से वर्चुअल माध्यम से सीधा संवाद करेंगे।
     केन्द्र सरकार के आठ वर्ष का सफलतम कार्यकाल पूर्ण होने के उपलक्ष्य में शिमला में एक राष्ट्र स्तरीय समारोह का आयोजन किया जा रहा है। केन्द्र सरकार द्वारा गरीब लोगों के कल्याण के लिए आरम्भ की गई योजनाओं के दृष्टिगत गरीब कल्याण सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है जिसमें देश के सभी जिलों को शामिल किया गया हैं।  

 इस संवाद का मुख्य उदद्ेश्य यह समझना है कि कैसे इन योजनाओं से नागरिकों का जीवनयापन सुलभ हुआ है। उल्लेखनीय है कि भारत 2047 में अपनी आजादी के 100 वर्ष पूरे करेगा और इसी परिप्रेक्ष्य में यह सम्मेलन नागरिकों की आकांक्षाओं का आंकलन करने का भी एक अवसर है।
     केन्द्र द्वारा गरीबों के कल्याण के लिए आरम्भ की गई इस संवाद के माध्यम से लोगों को यह बताना है कि कैसे लोगों द्वारा इन विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाया जा सकता है तथा इन योजनाओं से लोगों के आवास, पेयजल की उपलब्धता, भोजन, स्वास्थ्य तथा पोषण, जीवनयापन तथा वित्तीय समावेश पर क्या बदलाव हुए हैं।

इन योजनाओं में मुख्यतः प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण एवं शहरी), प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, पोषण अभियान, प्रधानमंत्री मातरू वंदना योजना, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण एवं शहरी), जल जीवन मिशन एवं अमरूत, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, एक राष्ट्र एक राशन कार्ड, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना, आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत हैल्थ एण्ड वैलनेस सैन्टर तथा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना शामिल हैं।
     प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम के माध्यम से लोगों से वर्चुअल माध्यम से सीधा संवाद स्थापित करेंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री  ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ के तहत 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को 21 हजार करोड़ रूप्ये से अधिक की 11वीं किश्त का हस्तांतरण भी करेंगे।

जानें शिमला में क्या है व्यवस्था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली को देखते हुए अनाडेल से कुमार हॉउस, कैनेडी चौक होते हुए रिज तक का मार्ग यातायात के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। सुरक्षा कारणों से उपायुक्त शिमला की ओर से ये आदेश सोमवार रत 10 बजे से मंगलवार दोपहर बाद तक प्रभावी रहेंगे।

ट्रैफिक प्लान
ट्रैफिक प्लान भी बदला गया है। ऊपरी शिमला क्षेत्र से बसें केवल संजौली कालेज के निचे तक ही आएँगी बिलासपुर रुट की तवी मोड़ और सोलन रूट की बसें खलीणी तक जाएँगी।
उधर राजधानी के निजी स्कुल भी प्रधानमंत्री की रैली के चलते आज बंद रहेंगे। रैली स्थल के नजदीक के स्कूलों को भी बंद रखने का निर्णय किया गया है। जबकि सरकारी स्कुल यथावत चलते रहेंगे।

नॉन टीचिंग डे
शिक्षा निदेशालय की और से जारी आदेशों के तहत आज शिमला के सरकारी स्कूलों में नॉन टीचिंग डे घोषित किया गया है। ऐसे स्कलों में शिक्षक तो आएंगे लेकिन विद्यार्थियों का आना अनिवार्य नहीं होगा। लेकिन वार्षिक परीक्षाएं और पूर्व निर्धारित कार्यक्रम जारी रहेंगे।

सीएम के निर्देश

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज गरीब कल्याण सम्मेलन और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की रैली के स्थल रिज शिमला का दौरा किया। उन्होंने आयोजन को ऐतिहासिक बनाने के लिए आयोजकों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ प्रधानमंत्री के संवाद के दौरान उचित सम्पर्क सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने पुलिस को यातायात के सुचारू संचालन, बसों तथा अन्य वाहनों के लिए उचित पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
जय राम ठाकुर ने अधिकारियों से यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा कि आम जनता और पर्यटकों को इस बड़े आयोजन के कारण किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करने पड़े

Share from A4appleNews:

Next Post

PM मोदी का शिमला में जोरदार स्वागत, CM ने मां भीमाकाली का चित्र किया भेंट, मोदी ने पूछा- "क्या आज भी दीपक पैदल जाखू जाता है"..?

Tue May 31 , 2022
एप्पल न्यूज़, शिमलादेश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिमला पहुंच चुके है। शिमला पहुंचने पर हजारों की संख्या में उमड़ी भीड़ ने उनका स्वागत किया। अनाडेल से प्रधानमंत्री का काफ़िला सीटीओ होते हुए स्कैण्डल पॉइंट तक पहुंचा। इसके बाद प्रधानमंत्री गाड़ी से उतर कर पैदल ही मॉल रोड होते रानी झांसी […]

You May Like