IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

हे राम- GRS, सिलाई अध्यापिकाएं और चौकीदार करेंगे पंचायत सचिव का काम, हड़ताल के चलते सरकार ने किया फैसला

एप्पल न्यूज़, शिमला

निदेशक ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज रुग्वेद ठाकुर ने यहां जानकारी दी कि जिला परिषद कैडर के पंचायत सचिवों की हड़ताल से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए विभाग द्वारा अनेक कदम उठाए जा रहे हैं। 

उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायतों का कार्य सुचारू रूप से चलाने, ग्रामीण जनता को विभिन्न प्रमाण पत्रों जैसे जन्म-मृत्यु, विवाह, बीपीएल तथा अन्य पंचायत रिकॉर्ड की प्रतिलिपियां प्रदान करने के दृष्टिगत विभाग द्वारा अतिरिक्त जिला उपायुक्तों एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद को यह निर्देश जारी किये गए हैं।

हड़ताल पर गए पंचायत सचिवों का कार्यभार ग्राम रोजगार सेवकों, दसवीं पास या उससे अधिक शैक्षणिक योग्यता रखने वाली सिलाई अध्यापिकाओं तथा पंचायत चौकीदारों को तुरन्त प्रभाव से सौंपा जाए। जिलों द्वारा इस सम्बन्ध में आगामी कार्यवाही आरम्भ कर दी गई है।

निदेशक पंचायती राज ने यह भी जानकारी दी कि सरकार द्वारा हाल ही में 389 पंचायत सचिवों के पदों का सृजन किया गया है। इन पदों को शीघ्र भरने के लिए विभाग द्वारा तत्परता से कार्य किया जा रहा है ताकि रिक्त पदों पर शीघ्र नियुक्ति की जा सके और पंचायत के कार्यों में कोई बाधा उत्पन्न न हो। इसके अतिरिक्त पंचायत सचिवों के 239 पद भरने की प्रक्रिया पहले ही जारी है तथा तकनीकी शिक्षा बोर्ड धर्मशाला द्वारा 20, 21 तथा 22 जुलाई, 2022 को टंकण परीक्षा के लिए तिथियां निर्धारित की गई हैं। यह प्रक्रिया पूर्ण होने के उपरांत शीघ्र ही 239 पंचायत सचिव पंचायतों में नियुक्ति के लिए उपलब्ध हो जाएंगे। तकनीकी सहायकों के नव-सृजित 124 तथा पहले से ही रिक्त 40 पदों की भर्ती प्रक्रिया उपमण्डल अधिकारी (नागरिक) की अध्यक्षता में गठित कमेटी द्वारा शीघ्र आरम्भ कर दी जाएगी।

रुग्वेद ठाकुर ने बताया कि सरकार हड़ताली कर्मचारियों की वजह से उत्पन्न हो रही कठिनाइयों को दूर करने के लिए कारगर कदम उठा रही है, ताकि ग्रामीण जनता को किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।

Share from A4appleNews:

Next Post

कसी लगाम- कांग्रेस पार्टी ने नेताओं के व्यक्तिगत प्रचार प्रसार पर लगाई रोक, पार्टी हित से हट कर व्यक्तिगत प्रचार में जुटे हैं कुछ नेता- सुधीर

Wed Jul 6 , 2022
एप्पल न्यूज़, शिमला हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के पदाधिकारियों, नेताओं एवं कार्यकर्ताओं पर अपने नाम से होर्डिंग, बैनर, पेंटिंग्स, वॉल पेंटिंग्स, मीडिया विज्ञापन या किसी अन्य माध्यम से अपना व्यक्तिगत प्रचार एवं प्रसार करने पर तत्तकाल प्रभाव से रोक लगा दी गई है। यह निर्देश हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के प्रचार एवं […]

You May Like

Breaking News