IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

A4 Apple- अब बिना किसी झंझट के एक ही मशीन में सेब के कलर और साईज की ग्रेडिंग कर सकेंगे बागबान

आनी में बागबानों को दिया हाईटेक कलर ग्रेडिंग मशीन का डेमो

एप्पल न्यूज़, सीआर शर्मा आनी

आनी क्षेत्र के बागबान अब ज्यादा किसी झंझट के अपनी सेब फसल को एक ही मशीन में कलर व साईज की ग्रेडिंग कर सकेंगे।

गुजरात की कम्पनी ने बागबानों की सुविधा के लिए एक ऐसी आधुनिक एप्पल ग्रेडिंग मशीन तैयार की है। जो एक स्विच पर मशीन में लगे सेंसर के द्वारा सेब को कलर व साईज के हिसाब से  झटपट ग्रेड कर लेता है।

कम्पनी ने आनी के राजा रघुवीर सिंह स्टेडियम में इस आधुनिक मशीन का डेमोंस्ट्रेशन दिया। जिसमें बागबानी विभाग के अधिकारियों के अलावा क्षेत्र के बहुत से बागबानों ने रुचि दिखाई।

इस अवसर पर कम्पनी के डायरेक्टर सेल्ज और सेल्ज मैनेजर युगराज दुग्गल ने बागबानों को नई ग्रेडिंग मशीन के द्वारा सेब को कलर व साईज के हिसाब से अलग अलग ग्रेड करने का डेमो दिया।

उन्होंने  जानकारी  दी कि कम्पनी की अत्याधुनिक एप्पल कलर ग्रेडिंग मशीन बिजली व जनरेटर से चलने में सहायक है। ऐसे में बागबान इसे अपनी सुविधा के अनुसार कहीं पर भी इंस्टॉल कर सकेंगे।

कम्पनी ने इस मशीन की कीमत 20 लाख रुपये रखी है। मगर कम्पनी इस पर बागबानों को 50 प्रतिशत सब्सिडी के साथ 3 साल की वारंटी भी दे रही है।

दुग्गल ने बताया कि हाईटेक कलर ग्रेडिंग मशीन में बागबान एक दिन में 6 सौ पेटी एप्पल को ग्रेड कर सकता है। मशीन  0 से 60, 60 से 80 और 80 से 100 फीसदी कलर बाले सेब को साईज के हिसाब से अलग अलग ट्रे में ग्रेड करेगी।जिससे  बागबानों को एक ओर जहाँ सेब के ढ़ेर से निजात मिलेगी।

वहीं ग्रेडिंग में बागबानों का समय बचने के साथ देश की विभिन्न मंडियों में अच्छी गुणवत्ता वाला सेब समय पर पहुंचेगा।जिससे बागबानों को अपनी पैदावार के मंडियों से अच्छे दाम मिलेंगे।

उन्होंने बताया कि कम्पनी जल्द ही रामपुर में अपना सर्विस सेंटर भी खोलने जा रही है। जिससे बागवानों की समस्या झटपट हल होगी।

Share from A4appleNews:

Next Post

ब्रेकिंग- हिमाचल के CM सुखविंदर सुक्खु कोरोना पॉजिटिव, PM से मुलाकात केंसिल- 3 दिन के लिए 'क्वारन्टीन'

Mon Dec 19 , 2022
एप्पल न्यूज़, शिमला/ दिल्लीहिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खु कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। दरअसल आज उनका 10 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने समय तय था। पीएमओ की तरफ़ से निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत उनका कोरोना टेस्ट हुआ तो वह पॉजिटिव पाए गए हैं। जिसके चलते फिलहाल प्रधानमंत्री […]

You May Like

Breaking News