IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

ऊना में 338 करोड़ से होगा 5वें चरण का स्वां चैनलाईजेशन कार्य, जल शक्ति विभाग में 5 हजार रिक्त पदों पर शीघ्र होगी भर्ती- मुकेश अग्निहोत्री

एप्पल न्यूज, ऊना

जिला ऊना में 1500 करोड रुपए की लागत से स्वां नदी तथा इसकी सहायक खड्डों में किए गए चैनेलाइजेशन कार्यों की बदौलत इस साल बरसात में भारी बारिश के बावजूद ज़िला में कम नुकसान हुआ है और प्रदेश के अन्य जिलों की तुलना में यहां पर जन-जीवन भी कम प्रभावित हुआ है।

इसके अतिरिक्त ज़िला में स्वां नदी की विभिन्न सहायक खड्डों के पांचवे चरण के चैनलाइजेशन का कार्य 338 करोड़ से पूरा किया जा रहा है।

यह बात उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने उपमंडल मुख्यालय बंगाणा में जल शक्ति विभाग की कार्य प्रगति की समीक्षा बैठक के दौरान कही।


उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में भारी बारिश के कारण हुई तबाही से जल शक्ति विभाग को 2000 करोड़ का नुकसान हुआ है। लेकिन विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा वीर योद्धाओं की तरह दिन-रात कार्य करके प्रदेशवासियों को पेयजल उपलब्धता सुनिश्चित बनाए रखी है।

उन्होंने कहा कि शीघ्र ही विभाग में 5 हजार विभिन्न पदों की रिक्तियों को भरा जाएगा जिससे आने वाले समय में विभाग की कार्य क्षमता में इजाफा होगा।

उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ईमानदारी, कर्त्तव्यनिष्ठा तथा मानवीय दुष्टिकोण के साथ लोगों की सेवा करते हुए आमजन में विभागीय छवि को बेहतर बनाने का प्रयास करें।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि विकास में धन की कमी को आड़े नहीं आने दिया जाएगा। उन्होंने जलशक्ति विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में पेयजल तथा सिंचाई योजनाओं के सुनियोजित विस्तार के लिए एक मास्टर प्लान तैयार करें ताकि निकट भविष्य में इस क्षेत्र में पेयजल के साथ-साथ सिंचाई सुविधा का लाभ भी क्षेत्रवासियों को मिल सके।

उन्होंने कहा कि कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में पड़ने वाली गोविंद सागर झील से पानी उठाने के लिए अब भाखड़ा ब्यास प्रबंध बोर्ड से अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं है। उपमुख्यमंत्री ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि थानाकलां मंडल के तहत निर्माणाधीन विभिन्न योजनाओं को 31 मार्च 2024 तक पूरा करें।
जल शक्ति विभाग के अधीक्षण अभियंता इंजीनियर नरेश धीमान ने उपमुख्यमंत्री को जानकारी दी कि जल शक्ति मंडल थानाकलां के तहत 40 पेयजल व 81 सिंचाई योजनाओं के अतिरिक्त 1024 हैंड पंप तथा 2 रेनवाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर कार्यशील हैं।

इसके अलावा जल जीवन मिशन के तहत क्षेत्र में 60 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि एडीबी के तहत क्षेत्र की धार चामुखा, चमियाड़ी सिहाणा, सरोह, डरोह पेयजल योजनाओं के सुधार कार्य को आरम्भ कर दिया गया है, जिस पर 15.55 करोड़ की धनराशि व्यय की जा रही है।

कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत बागवानी को सिंचाई सुविधा प्रदान करने के लिए एडीबी एचपी शिव प्रोजेक्ट द्वारा 18.45 करोड रुपए खर्च किए जा रहे हैं जिसके तहत पांच पंचायतों को सिंचाई सुविधा का लाभ मिलेगा।

उन्होंने बताया कि नाबार्ड के तहत लठियाणी व धुंधला क्षेत्र के लिए गोविंदसागर झील से पानी उठाकर विभिन्न पेयजल योजनाओं में पानी की वृद्धि के मकसद से एक अलग से पेयजल योजना पर कार्य किया जा रहा है, जिस पर 15 करोड़ रुपए खर्च होंगे।
इससे पूर्व विश्रामगृह बंगाणा में कुटलैहड़ ब्लॉक कांग्रेस कमेटी द्वारा स्थानीय विधायक देवेंद्र भुट्टो के नेतृत्व में उपमुख्यमंत्री का गर्मजोशी से स्वागत किया। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री ने जन समस्याएं भी सुनी तथा सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को समस्याओं के निराकरण के बारे आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
बैठक में कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के विधायक देवेंद्र कुमार भुट्टो, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव अशोक ठाकुर व देशराज मोदगिल, कुटलैहड़ कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राम आसरा शर्मा व उपाध्यक्ष मुनीष शर्मा, कार्यकारी अध्यक्ष सुरेश पंडित, महासचिव अजय कुमार प्रवीण पाधा व शाम चंदेल, कांग्रेस सेवादल के अध्यक्ष दौलत राम, प्रदेश रेडक्रॉस सोसाइटी के पैटर्न सुरेंद्र ठाकुर, पूर्व सैनिक सेल के अध्यक्ष केवल कृष्ण, पूर्व प्रधान सुदर्शन शर्मा, डीएफओ ऊना सुशील राणा, एसडीम बंगाना मनोज कुमार, जलशक्ति विभाग के अधीक्षण अभियंता नरेश कुमार धीमान, अधिशाषी अभियंता प्रवीण शर्मा व अश्वनी बंसल सहित जलशक्ति विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Share from A4appleNews:

Next Post

सुक्खू ने किया ऐलान- बारिश से हुए नुकसान के दृष्टिगत हिमाचल ‘प्राकृतिक आपदा प्रभावित क्षेत्र’ घोषित

Fri Aug 18 , 2023
एप्पल न्यूज़, शिमला मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि प्रदेश में भारी बारिश से हुए नुकसान के दृष्टिगत राज्य सरकार ने पूरे प्रदेश को ‘प्राकृतिक आपदा प्रभावित क्षेत्र’ घोषित किया है। उन्होंने कहा कि विगत दिनों से जारी भारी बारिश, बादल फटने और भूस्खलन की घटनाओं से प्रदेश […]

You May Like

Breaking News