IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

हिमाचल प्रदेश के शिक्षा सचिव के साथ समग्र शिक्षा और स्टार्स परियोजना पर राज्य समीक्षा बैठक

एप्पल न्यूज, शिमला

हिमाचल प्रदेश राज्य परियोजना कार्यालय के राजेश शर्मा (IFS) राज्य परियोजना निदेशक के नेतृत्व में नव नियुक्त शिक्षा सचिव राकेश कंवर (IAS) के साथ एक व्यापक समीक्षा बैठक आयोजित की गयी।

शिमला में राज्य परियोजना कार्यालय में आयोजित बैठक में पंकज राय, विशेष सचिव शिक्षा, बी.आर. शर्मा (HPAS), प्राथमिक शिक्षा के अतिरिक्त निदेशक, उच्च शिक्षा से गोपाल संघिक और हेमंत कुमार, SCERT सोलन के प्रिंसिपल सहित प्रमुख अधिकारियों ने भाग लिया।

इसके अतिरिक्त, सभी 12 जिलों के प्राथमिक और उच्च शिक्षा विभागों के उप निदेशकों और जिला परियोजना अधिकारियों (DPO) ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से भाग लिया।

बैठक में समग्र शिक्षा, STARS प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट टीम व समग्र शिक्षा के राज्य समन्वयक भी उपस्थित थे।
राज्य परियोजना निदेशक, श्री राजेश शर्मा (IFS) ने बैठक की अध्यक्षता की और शिक्षा के नए सचिव का हार्दिक स्वागत किया और राज्य के शिक्षा क्षेत्र के विकास में मजबूत नेतृत्व की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर किया।
बैठक की शुरुआत डॉ. शशिरांजन झा, HP STARS प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट के प्रमुख, Performance Grading Index 2.0 (PGI), नेशनल अचीवमेंट सर्वे (National Achievement Survey) और राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 (National Education Policy 2020) जैसे विषयों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया।

इसके बाद सुनील शर्मा, नोडल ऑफिसर प्लानिंग ने समग्र शिक्षा की सम्पूर्ण कार्य प्रगति के बारे में प्रस्तुतती दी।
बैठक के दौरान, शिक्षा सचिव ने अतीत और वर्तमान दोनों में राज्य की शैक्षिक उपलब्धियों पर प्रकाश डाला।

उन्होंने शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के महत्व पर जोर दिया, विशेष रूप से सरकारी स्कूलों में और छात्र सीखने के परिणामों में सुधार के तरीकों पर जोर दिया।

सचिव ने अधिकारियों से विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों (Children with Special Needs) के विकास पर विशेष ध्यान देने का आह्वान किया और Out of School Children (OoSC) का शिक्षा प्रणाली में एकीकरण पर ज़ोर दिया।
उन्होंने DPOs को कक्षा में शिक्षकों और शिक्षार्थियों के सीखने-सिखाने की गुणवत्ता में अंतर को कम करने को कहा। अपने समापन में, उन्होंने शिक्षा के सभी विभागों के बीच सहयोग की आवश्यकता को महत्वपूर्ण बताया ताकि, शिक्षा के क्षेत्र में राज्य की रैंकिंग को और बेहतर किया जा सके।

Share from A4appleNews:

Next Post

DC शिमला पैदल चलकर पहुंचे रामपुर उपमंडल की दुर्गम पंचायत कूट के सुरु गांव, भूमि धंसाव काभूवैज्ञानिकों से करवाया जाएगा सर्वे

Sat Sep 9 , 2023
एप्पल न्यूज़, शिमला उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने रामपुर उपमंडल के 15/20 क्षेत्र की दुर्गम पंचायत कूट के सुरु गांव का दौरा किया। उपायुक्त ने प्रभावित क्षेत्र तक आधा सफर पहले पिकअप में तय किया और उसके पश्चात लगभग 2 घंटे पैदल चलकर सुरु गांव पहुंचे। उल्लेखनीय है कि सुरु […]

You May Like

Breaking News