IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण सिद्ध होगी “दर्शन सेवा” योजना – मुकेश अग्निहोत्री

योजना के तहत नालागढ़ -अयोध्या, नालागढ़ – वृंदावन, बद्दी-अमृतसर बस सेवा होगी आरम्भ
पीर स्थान लोहड़ी सभ्याचारक मेले की सांस्कृतिक संध्या का किया शुभारम्भ

एप्पल न्यूज, शिमला

उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि महत्वकांक्षी दर्शन सेवा योजना धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण सिद्ध होगी। यह योजना हिमाचल प्रदेश की समृद्ध संस्कृति और धार्मिक पर्यटक स्थलों से सभी को रू-ब-रू करवाने में सहायक बनेगी।

उप मुख्यमंत्री गत देर सांय सोलन ज़िला के नालागढ़ उपमण्डल की ग्राम पंचायत किरपालपुर में चार दिवसीय पीर स्थान लोहड़ी सभ्याचारक मेले की सांस्कृतिक संध्या का शुभारम्भ करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे।
मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि दर्शन सेवा योजना के तहत हिमाचल प्रदेश के धार्मिक स्थलों से प्रदेश में स्थित एवं अन्य राज्यों के धार्मिक स्थलों के लिए भी लगभग 100 नए बस रूट आरंभ किए जा रहे हैं। इससे श्रद्धालुओं को प्रदेश व प्रदेश के बाहर स्थित धार्मिक स्थलों में आने-जाने की बेहतरीन सुविधा प्राप्त होगी।

उन्होंने कहा कि नालागढ़ से अयोध्या, नालागढ़ से वृंदावन तथा बद्दी से अमृतसर तक श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों के लिए बस सेवाएं आरम्भ की जाएंगी।

उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति ही हमारी पहचान है और प्रदेश सरकार विभिन्न स्तरों पर यह सुनिश्चित बना रही है कि हमारी विरासत संरक्षित रहे और युवा पीढ़ी अपनी संस्कृति और परम्पराओं के बारे में जान सके।

उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को नशे से दूर रखना हम सभी का कर्तव्य है और हमारी संस्कृति इस दिशा में सहायक बन सकती है।

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि पीर स्थान लोहड़ी सभ्याचारक मेला समूचे क्षेत्र में विशेष पहचान रखता हैं। इस मेले की परम्परा का इतिहास लगभग 300 वर्ष पुराना है।

उन्होंने कहा कि अपनी सांस्कृतिक विरासत को संजोकर रखना हम सभी का कर्तव्य है। उन्होंने सभी को मेले की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि प्राचीन समय में मेले एवं उत्सव मेलजोल एवं मनोरंजन के प्रमुख साधन थे।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार संतुलित एवं एक समान विकास की दिशा में आगे बढ़ रही है।

उन्होंने कहा कि ट्रक संचालकों को प्रदेश सरकार ने गुड्स टैक्स पर पेनल्टी और ब्याज माफ कर ऐतिहासिक निर्णय लिया है। उन्होंने ट्रक संचालकों का आह्वान किया कि वे 31 मार्च तक पुराना कर जमा कर लाभ प्राप्त करें।
उन्होंने कहा कि नई सरकार ने विभिन्न माध्यमों से प्रदेश की आय वृद्धि के लिए कार्य किया है। केवल परिवहन विभाग को ही नवीन योजनाओं के माध्यम से 800 करोड़ रुपए का लाभ हुआ है।

मुकेश अग्निहोत्री ने नालागढ़ विधानसभा के क्षेत्र में विकास की जानकारी देते हुए कहा कि केवल जल शक्ति विभाग द्वारा ही लगभग 275 करोड़ रुपए विभिन्न जल योजनाओं पर व्यय किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हर खेत तक पानी तथा समुचित पेयजल उपलब्ध करवाना प्रदेश सरकार का लक्ष्य है।

उन्होंने मेला समिति को अपनी ओर से 51 हजार रुपए देने की घोषणा की।
उन्होंने कहा कि इस मेले को ज़िला स्तर का दर्जा देने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे।

मुख्य संसदीय सचिव राम कुमार, नालागढ़ के विधायक के.एल. ठाकुर, प्रदेश कांग्रेस समिति के महासिचव एवं प्रदेश इंटक के अध्यक्ष हरदीप सिंह बावा, ग्राम पंचायत किरपालपुर की प्रधान सरोज देवी, ज़िला कांग्रेस समिति के महासचिव प्रिंस शर्मा, खण्ड कांग्रेस समिति दून के अध्यक्ष कुल्तार सिंह, ट्रांसपोर्ट यूनियन के प्रधान राजू पराशर, पीर स्थान मेला समिति के प्रधान मदन लाल, ज़िला परिषद के पूर्व सदस्य उजागर चौधरी, तहसीलदार नालागढ़ निशा आज़ाद सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व ग्रामीण इस अवसर पर उपस्थित थे।

Share from A4appleNews:

Next Post

330 ग्राम चरस के साथ पकड़े आरोपी को कोर्ट ने सुनाई 4 साल कठोर कारावास की सजा, 25 हजार जुर्माना

Wed Jan 17 , 2024
एप्पल न्यूज, शिमला मंगलवार को एल.डी. विशेष न्यायाधीश, शिमला भूपेश शर्मा ने आरोपी सुख देव पुत्र बुद्धि प्रकाश निवासी ग्राम डीड पी.ओ. को दोषी ठहराया। पनार तहसील ददाहू और जिला सिरमौर में धारा 20 एनडीपीएस अधिनियम के तहत मामले में एच.पी. राज्य का मामला दर्ज किया गया है। बनाम सुख […]

You May Like

Breaking News