IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

गरीब, महिलाएं, युवा एवं अन्नदाता को ऊपर उठाने पर पीएम का फोकस- कश्यप

एप्पल न्यूज़, शिमला

भाजपा की पूर्व अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्यप ने कहा केंद्र सरकार  ‘सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास’ के मंत्र और ‘सबका प्रयास’ के संपूर्ण राष्ट्र के दृष्टिकोण के साथ काम कर रही हैं ।

केंद्र सरकार के अंतरिम बजट 2024-25 में चार प्रमुख वर्गों यानी गरीब, महिलाएं, युवा एवं अन्नदाता (किसान) को ऊपर उठाने पर प्रधानमंत्री का फोकस रहा  ।

‘गरीब कल्याण, देश का कल्याण’ पिछले 10 वर्षों के दौरान सरकार ने 25 करोड़ लोगों को बहुआयामी गरीबी से बाहर आने में मदद की। 

पीएम-जनधन खातों के उपयोग से बैंक खातों में 34 लाख करोड़ रुपए का प्रत्यक्ष हस्तांतरण। इससे सरकार को 2.7 लाख करोड़ रुपए की बचत हुई। पीएम-स्वनिधि के तहत 78 लाख फेरी वालों को ऋण सहायता। 2.3 लाख फेरी वालों को तीसरी बार ऋण प्राप्त हुआ।

पीएम-जनमन योजना के जरिए विशेष तौर पर कमजोर आदिवासी समूहों (पीवीटीजी) के विकास पर जोर। पीएम-विश्वकर्मा योजना के तहत 18 व्यवसायों से जुड़े कारीगरों एवं शिल्पकारों को एंड-टू-एंड मदद। 

उन्होंने कहा की ‘अन्नदाता’ का कल्याण  पीएम-किसान सम्मान योजना के तहत 11.8 करोड़ किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान की गई। पीएम-फसल बीमा योजना के तहत चार करोड़ किसानों को फसल बीमा उपलब्ध कराई गई।

इलेक्ट्रॉनिक नेशनल एग्रीकल्चर मार्किट (ई-नाम) के तहत 1,361 मंडियों को एकीकृत किया गया है। इससे 3 लाख करोड़ रुपए की खरीद-फरोख्त के साथ 1.8 करोड़ किसानों को सेवाएं उपलब्ध। नारी शक्ति पर जोर 30 करोड़ मुद्रा योजना ऋण महिला उद्यमियों को दिए गए। 

उच्च शिक्षा में महिलाओं का नामांकन 28 प्रतिशत तक बढ़ा। स्टेम पाठ्यक्रमों में छात्राओं एवं महिलाओं का 43 प्रतिशत नामांकन, जो दुनिया में सबसे अधिक है। 

पीएम-आवास योजना के तहत 70 प्रतिशत मकान ग्रामीण महिलाओं को दिए गए। पीएम आवास योजना (ग्रामीण) कोविड संबंधी चुनौतियों के बावजूद पीएम-आवास योजना (ग्रामीण) के तहत तीन करोड़ मकानों का लक्ष्य जल्द ही हासिल किया जाएगा।

अगले पांच वर्षों में 2 करोड़ अतिरिक्त मकानों का लक्ष्य लिया जाएगा।छत पर सौर प्रणाली लगाना (रूफटॉप सोलराइजेशन) और निशुल्क बिजली • छत पर सौर प्रणाली लगाने से। करोड़ परिवार हर महीने 300 यूनिट तक निशुल्क बिजली प्राप्त कर सकेंगे।

हरेक परिवार को सालाना 15,000 से 18,000 रुपए की बचत होने का अनुमान। आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य सेवा सुरक्षा में सभी आशा कार्यकर्ताओं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को भी शामिल किया जाएगा। 

कश्यप ने कहा की कांग्रेस पार्टी ने केवल देश को लूटने का काम किया है। उन्होंने कहा की  जिन्होंने देश का पैसा लूटा है, उसे कीमत चुकानी होगी। लूटा हुआ पैसा लौटाना ही होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि हमारा संकल्प है कि न खाएंगे न खाने देंगे।

  यूपीए सरकार के दौरान भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई न होने पर हंगामा होता था। कार्रवाई की मांग होती थी। आज कार्रवाई हो रही है, तो विपक्ष भ्रष्ट नेताओं को बचाने के लिए हर हथकंडे अपना रहा है।

आखिर जो नेता भ्रष्टाचार के मामले में जेल जा चुके हैं, जिन्हें सजा मिल चुकी है, जिन पर आरोपपत्र दायर हो चुके हैं, उनका महिमामंडल क्यों हो रहा है? अगर ये निर्दोष हैं या राजनीतिक कार्रवाई के शिकार हैं, तो इन्हें अदालतों से जमानत क्यों नहीं मिल रही?

अब कांग्रेसराज की तरह विधवा पेंशन की लूट नहीं होगी। करोड़ों फर्जी नामों से सरकारी योजनाओं की लूट नहीं होने दी जाएगी। हमने सरकारी रिकॉर्ड से दस करोड़ फर्जी नाम हटाए हैं।

Share from A4appleNews:

Next Post

NJHPS झाकड़ी ने रक्तदान शिविर में तोड़ा अपना ही पुराना रिकार्ड, HOP सहित 322 लोगों ने किया रक्तदान

Tue Feb 6 , 2024
एप्पल न्यूज, झाकड़ी “रक्तदान को बनाईए अभियानरक्तदान करके बचाईए जान” इसी मकसद को लिए दिनांक 06 फरवरी, 2024 को सुबह 9:00 बजे से सायं 3:00 बजे तक आईजीएमसी शिमला के ब्लड बैंक की देखरेख में परियोजना अस्पताल-झाकड़ी में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें 322 लोगों ने रिकार्ड रक्त […]

You May Like

Breaking News