IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

CM सुक्खू ने रामपुर बुशहर को दी 165 करोड़ की सौगात, गानवी में उप तहसील, ननखड़ी में बस स्टैंड व शॉपिंग कॉम्पलेक्स का निर्माण की घोषणा

धन-बल से लोकतंत्र को कमज़ोर करने वालो को लोकसभा चुनाव में करारा जवाब देगी जनता: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह

एप्पल न्यूज़, रामपुर बुशहर

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आगामी लोकसभा चुनाव का ज़िक्र करते हुए प्रदेश के लोगों से आह्वान किया कि जो राजनीतिक दल लोकतंत्र की मर्यादाओं का हनन कर लोकतांत्रिक प्रणाली को धन-बल के प्रयोग से कमज़ोर कर रहे हैं उन्हें लोकतंत्र के महापर्व पर करारा जवाब दें।

उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में लोग अलोकतांत्रिक हथकंडे अपना रहे ऐसे सभी दलों को करारा सबक सिखाएंगे। मुख्यमंत्री ने यह बात आज जिला शिमला के रामपुर विधानसभा क्षेत्र के सराहन में भारी जनसभा को संबोधित करते हुए कही।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने पन्द्रह-बीस क्षेत्र में उप-तहसील खोलने, ननखड़ी में बस स्टैंड के निर्माण तथा शॉपिंग कॉम्पलेक्स के निर्माण, नलाटी स्टेडियम का नामकरण पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के नाम से करने, रामपुर में पार्किंग के निर्माण, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला किन्नू का नामकरण शहीद पवन धंगल के नाम से करने, बड़ावली में आई.टी.आई. खोलने तथा सरपारा झील के विकास के लिए 50 लाख रुपये प्रदान करने की घोषणा की।


राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार के खिलाफ वोट करने वाले बागी विधायकों की पार्टी विरोधी गतिविधियों पर प्रश्न चिन्ह लगाते हुए उन्होंने सवाल किया कि उन्हें कौन नियंत्रित कर रहा है?

उन्होंने कहा कि धन-बल से लोकतंत्र की हत्या करने वालो के कारनामे जगज¬़ाहिर हुए हैैं। उनके मनसूबे हिमाचल जैसे शांतिप्रिय प्रदेश में कभी सफल नहीं होंगे क्योंकि यहां की जनता कभी भी अपना ईमान नहीं बेचेगी। हिमाचलवासी सदैव सच और ईमानदारी का साथ देते हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में वित्तीय अनुशासन सुनिश्चित कर रही है। इसके फलस्वरूप प्रदेश की आर्थिक स्थिति में आशातीत सुधार हुआ है। प्रदेश सरकार ने कड़े निर्णय लेकर राज्य में व्यवस्था परिवर्तन के ध्येय के साथ सकारात्मक बदलाव लाए हैं।

प्रदेश सरकार दृढ़ इच्छाशक्ति से अनेक योजनाएं सफलतापूर्वक कार्यान्वित कर रही है और हर वर्ग के सर्वांगीण कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने प्रदेश सरकार की विभिन्न विकासात्मक कल्याणकारी योजनाओं का ज़िक्र करते हुए कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री सुख-आरोग्य योजना के तहत 70 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धों को निःशुल्क चिकित्सा सुविधा, इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना के तहत एक वर्ष में महिलाओं को 18000 रुपये (प्रतिमाह 1500 रुपयेे) का प्रावधान, प्राकृतिक खेती द्वारा उगाया गया गेहूं व मक्का तथ्रर गाय व भैंस के दूध की खरीद पर समर्थन मूल्य और मनरेगा दिहाड़ी में ऐतिहासिक 60 रुपये की बढ़ोतरी की गई है।

इसके अलावा प्रदेश सरकार द्वारा जनहित के लिए मुख्यमंत्री सुख-शिक्षा योजना, मुख्यमंत्री सुख-आश्रय योजना, 680 करोड़ रुपये की राजीव गांधी स्टार्ट-अप योजना, मुख्यमंत्री विधवा एवं एकल नारी विकास योजना सहित अन्य कल्याणकारी योजनाएं सफलतापूर्वक कार्यान्वित की जा रही हैं।
उन्होंने कहा कि गत वर्ष भारी बरसात के दौरान प्रदेश ने प्राकृतिक आपदा का सामना मजबूती से किया। विकट परिस्थितियों व सीमित आर्थिक संसाधनों के बावजूद राज्य सरकार आपदा प्रभावितों के लिए 4500 करोड़ रुपये का विशेष राहत पैकेज लेकर आई।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने आपदा से उभरने को प्रदेशवासियों के लिए कोई वित्तीय सहायता प्रदान नहीं की। इसके बावजूद प्रदेश सरकार ने अपने सीमित संसाधनों का अनुकूलतम उपयोग कर व भ्रष्टचार पर पूर्णतः रोक लगाकर प्रदेश के चहुंमुखी विकास को गति दी है।
तकसीम व इंतकाल के मामलों के घर-द्वार के निकट शीघ्र निपटारे के लिए प्रदेश में माह के अन्तिम दो कार्य दिवस पर राजस्व लोक अदालतें आयोजित की जा रही हैं, जिनके सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं।
इस अवसर पर लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि आज मुख्यमंत्री ने क्षेत्र में लोक निर्माण विभाग के लगभग 100 करोड़ रुपये के विकास कार्य जनता को समर्पित किए हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार समाज के हर वर्ग का कल्याण सुनिश्चित कर रही है तथा महिलाओं के सशक्तिकरण को विशेष अधिमान दिया जा रहा है।
पांचवें राज्य वित आयोग के अध्यक्ष व विधायक नंद लाल ने क्षेत्र में 165 करोड़ रुपये के विकास कार्यों के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में राज्य के हर क्षेत्र का एक समान विकास सुनिश्चित हो रहा है और सरकार दृढ़ता के साथ विकास के पथ पर अग्रसर है।
इससे पूर्व, सराहन पहंुचने पर स्थानीय लोगों ने गर्मजोशी से मुख्यमंत्री का स्वागत किया और पुष्पवर्षा की। मुख्यमंत्री ने माता भीमाकाली मंदिर में शीश नवाया और पूजा-अर्चना कर प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि की कामना की।
इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष देवेन्द्र श्याम, जिला परिषद अध्यक्ष चन्द्रप्रभा नेगी, पंचायत समिति अध्यक्ष आशीष कायथ, प्रदेश कांग्रेस समिति के महासचिव विकेश चौहान, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सतीश वर्मा, सदस्य, निदेशक मंडल, पर्यटन निगम यशपाल सोनी, पंचायती राज संस्थाओं के पदाधिकारी, पार्टी पदाधिकारी, अतिरिक्त उपायुक्त अभिषेक वर्मा, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी और गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने रामपुर विधानसभा क्षेत्र को 165 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात दी
मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज जिला शिमला के रामपुर विधानसभा क्षेत्र में 165 करोड़ रुपये की 25 विकास परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए।
मुख्यमंत्री ने 9.54 करोड़ रुपये की लागत के एमजीएमएससी खनेरी के ट्रॉमा केन्द्र, 6.95 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित स्नातकोतर महाविद्यालय रामपुर के विज्ञान खंड, 9.85 करोड़ रुपये लागत से निर्मित खेल परिसर दत्तनगर, महात्मा गांधी राजकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय कोटला में 16.05 करोड़ रुपये के लेक्चर थियेटर ब्लॉक, 11.75 करोड़ रुपये के सिविल इंजीनियर ब्लॉक और 16.04 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित मेकैनिकल ब्लॉक का लोकार्पण किया।
मुख्यमंत्री ने तहसील रामपुर की ग्राम पंचायत देव नगर के गांव के लिए मछाडा खड्ड से 2.20 करोड़ रुपये की उठाऊ जल आपूर्ति योजना, ग्राम पंचायत बगलती के गांव अडू ज्वालडा के लिए 1.10 करोड़ रुपये की उठाऊ जल आपूर्ति योजना, ग्राम पंचायत शाहधार में हरिजन बस्ती टालरा, मझगांव, रंगोरी, ओडीधार, डेऊ, कुन्नी और शाहधार के लिए 2.13 करोड़ रुपये के लिए पेयजल योजना, तहसील ननखड़ी की ग्राम पंचायत जाहू, खूनी के जाहू, जून्नी, बनी, बासा और गाहन के लिए नून खड्ड से 2.24 करोड़ रुपये की जल आपूर्ति योजना, उप-मंडल रामपुर मंे लोगों के लिए जल शक्ति के अन्तर्गत 2 करोड़ रुपये से उठाऊ जल आपूर्ति योजना, तहसील रामपुर की उप-तहसील तकलेच के अन्तर्गत जल शक्ति के तहत 1.85 करोड़ रुपये से विभिन्न जल आपूर्ति योजनाओं के सुदृढ़ीकरण और उप-मंडल ननखड़ी में जल शक्ति के अन्तर्गत 1.85 करोड़ रुपये से विभिन्न जल आपूर्ति योजनाओं के सुदृढ़ीकरण कार्यों का लोकार्पण किया।
मुख्यमंत्री ने 9.45 करोड़ रुपये लागत से निर्मित होने वाले गानवी फांचा सड़क के स्तरोन्यन कार्य, 7.77 करोड़ रुपये रतनपुर शाह गुरी बासरा से चाडली सड़क के स्तरोन्यन, 8.04 करोड़ रुपये के झाकड़ी खड़ाकग से मकुरोला गौरा सड़क के स्तरोन्यन और 2.96 करोड़ रुपये के सनई से संदल सड़क की आधारशिला रखी।
मुख्यमंत्री ने नगर परिषद रामपुर बुशहर के नवनिर्मित वार्ड नम्बर-6 और 7 के लिए 18.50 करोड़ रुपये से निर्मित होने वाली जल आपूर्ति योजना के संवर्द्धन कार्य, महात्मा गांधी राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज के लिए 7 करोड़ 46 लाख रुपये से निर्मित होने वाली उठाऊ जल आपूर्ति योजना, तहसील रामपुर की ग्राम पंचायत निरथ के लिए 13.94 करोड़ रुपये से मछाडा खड्ड से निरथ के लिए उठाऊ सिंचाई योजना, 90 लाख रुपये से ग्राम पंचायत कूट के गांवों के लिए रोपनी खड्ड से जल आपूर्ति योजना, ग्राम पंचायत भडावली में 7.52 करोड़ रुपये से बहाव सिंचाई योजना कुमसू के संवर्द्धन कार्य, तहसील ननखड़ी में 74 लाख रुपये से ग्राम पंचायत कलेडा में मझेवटी की फौला-लड्डीधार बहाव सिंचाई योजना के सुधार कार्यों, 2.56 लाख रुपये से ग्राम पंचायत देव नगर में पलानू बहाव सिंचाई योजना के सुधारीकरण, 2.24 करोड़ रुपये से रामपुर शहर में सुरक्षा दीवार (रिटेनिंग वाल) के निर्माण की आधारशिला रखी।
इस अवसर पर अध्यक्ष हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक देवेन्द्र श्याम, अध्यक्ष जिला परिषद चन्द्रप्रभा नेगी, अध्यक्ष पंचायत समिति आशीष कायथ, अध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस कमेटी सतीश वर्मा, निदेशक बीओडी पर्यटन निगम यशपाल सोनी, पंचायती राज संस्थाओं के पदाधिकारी, पार्टी पदाधिकारी, अतिरिक्त उपायुक्त अभिषेक वर्मा, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी और गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Share from A4appleNews:

Next Post

पेट्रोल डीजल सस्ता, अढाई बर्षों में 4.65% कम हुए दाम, देशवासियों को बड़ी राहत- बिंदल

Fri Mar 15 , 2024
एप्पल न्यूज़, शिमला 14 मार्च 2024 को रुपये के आधार पर भारत में पेट्रोल औसतन ₹94 प्रति लीटर है, लेकिन इटली में ₹168.01 यानि 79 प्रतिशत अधिक, फ्रांस में ₹166.87 यानि 78 प्रतिशत अधिक, जर्मनी में ₹159.57 यानि 70 प्रतिशत अधिक और स्पेन में ₹145.13 यानि 54 प्रतिशत अधिक प्रदेश […]

You May Like

Breaking News