IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

हिमाचल कैबिनेट- राज्य के 1.73 लाख पेंशनधारियों को संशोधित पेंशन का तोहफा, न्यूनतम पेंशन 9 हजार, ग्रेच्युटी NPS को 10 से 20 लाख और

एप्पल न्यूज़, शिमला

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में यहां हुई राज्य मंत्रिमण्डल की बैठक में राज्य के लगभग 1.73 लाख पेंशनभोगियों/पेंशनभोगियों को 1 फरवरी, 2022 से संशोधित पेंशन/पारिवारिक पेंशन प्रदान करने का निर्णय लिया गया। इस निर्णय से पेंशन/परिवार का पुनरीक्षण सुनिश्चित होगा। 1 जनवरी, 2016 से 1.30 लाख पेंशनभोगियों/पारिवारिक पेंशनभोगियों की पेंशन।

इसके अलावा, लगभग 43,000 कर्मचारी, जो 1 जनवरी, 2016 और 31 दिसंबर, 2021 के बीच सेवानिवृत्त हुए हैं, उन्हें भी संशोधित पेंशन और ग्रेच्युटी मिलेगी। अब न्यूनतम पेंशन/पारिवारिक पेंशन रुपये से बढ़कर होगी। 3500 प्रति माह से रु। 1 जनवरी, 2016 से 9000 प्रति माह।

इसने ग्रेच्युटी की सीमा को रुपये से बढ़ाने के लिए भी अपनी मंजूरी दी। 10 लाख से रु. 1 जनवरी, 2016 से 20 लाख जो एनपीएस कर्मचारियों के लिए भी लागू होगा।

राज्य के 80 वर्ष से अधिक के पेंशनभोगियों/पारिवारिक पेंशनभोगियों को संशोधित पेंशन/पारिवारिक पेंशन पर देय अतिरिक्त पेंशन लाभ प्रदान किया जाएगा।

मंत्रिमंडल ने राज्य सरकार के एनपीएस कर्मचारियों को अमान्य पेंशन और पारिवारिक पेंशन प्रदान करने का भी निर्णय लिया, जिस पर रु. 250 करोड़ खर्च होंगे।

मंत्रिमंडल ने 1 जुलाई, 2021 से पेंशनभोगियों को 31 प्रतिशत महंगाई राहत प्रदान करने का भी निर्णय लिया। वार्षिक अतिरिक्त व्यय पेंशन में संशोधन पर 1785 करोड़ रुपये खर्च होंगे। राज्य सरकार पहले ही रुपये दे चुकी है। पेंशनरों को अंतरिम राहत के रूप में 1450.44 करोड़।

इसने एचपी में दिए जाने वाले राज्यपाल के अभिभाषण के लिए भी अपनी मंजूरी दे दी।

राज्य में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा करते हुए, राज्य मंत्रिमंडल ने 17 फरवरी, 2022 से राज्य में सभी शैक्षणिक संस्थान खोलने का निर्णय लिया। यह भी निर्णय लिया कि सभी जिम और सिनेमा हॉल खोले जाएंगे और सभी प्रकार के लंगर की अनुमति होगी।

मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से अनुबंध के आधार पर हिमाचल प्रदेश अग्निशमन सेवा विभाग में उप अग्निशमन अधिकारियों के 8 पदों के सृजन और भरने को अपनी मंजूरी दी।

बैठक में कांगड़ा जिले के धीरा, चंबा जिले के भटियात और मण्डी जिले के रेवालसर में तीन नए सब फायर स्टेशन और शिमला के चिरगांव, हमीरपुर जिले के भोरंज और अटल सुरंग रोहतांग के दक्षिण पोर्टल पर तीन नए फायर पोस्ट खोलने को भी मंजूरी दी.

प्रत्येक नवनिर्मित सब फायर स्टेशन में सब फायर ऑफिसर के एक पद, अग्रणी फायरमैन के 2 पद, फायरमैन के 14 पद और चालक-सह पंप ऑपरेटर के छह पद और प्रमुख फायरमैन के एक पद को बनाने और भरने के लिए भी अपनी स्वीकृति दी।

प्रत्येक नए खुले फायर पोस्ट में फायरमैन के 12 पद और चालक सह पंप ऑपरेटर के चार पद के अलावा प्रत्येक नए खुले सब फायर स्टेशन और एक टाइप-बी वाटर टेंडर के लिए एक टाइप-बी वाटर टेंडर, एक वाटर ब्राउजर और एक सीओ2 वाहन स्वीकृत करने के अलावा और प्रत्येक नव निर्मित फायर पोस्ट के लिए एक त्वरित प्रतिक्रिया वाहन।

इसने किन्नौर जिले के सांगला में जल शक्ति डिवीजन रिकांग पियो के तहत, करछम में एक नए जल शक्ति अनुभाग के साथ, इन कार्यालयों के प्रबंधन के लिए विभिन्न श्रेणियों के चार पदों को बनाने और भरने के अलावा, जल शक्ति सब डिवीजन खोलने का निर्णय लिया।

इसने मनाली विधानसभा क्षेत्र के कटरीन में जल शक्ति मंडल खोलने, कुल्लू जिले के बंजार विधानसभा क्षेत्र के बजौरा में नया जल शक्ति उपमंडल खोलने के साथ ही विभिन्न श्रेणियों के 21 पदों के सृजन के साथ इस संभाग के तहत नए खंड के निर्माण को भी अपनी सहमति दी. इन कार्यालयों को चलाने के लिए। साथ ही जल शक्ति मंडल क्रमांक II कुल्लू को शमशी से लारजी में कर्मचारियों सहित स्थानांतरित करने का भी निर्णय लिया।

मंत्रि-परिषद ने सोलन जिले के चंडी में विभिन्न श्रेणियों के 7 पदों के सृजन एवं भरने के साथ-साथ नवीन लोक निर्माण विभाग उपखण्ड खोलने को अपनी स्वीकृति प्रदान की।

बैठक में जिला लाहौल-स्पीति के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उदयपुर को सिविल अस्पताल में अपग्रेड करने का निर्णय लिया गया।

मंडी जिले के चोलथरा, साजाओ और चोलगढ़ में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में अपग्रेड करने के साथ-साथ केंद्रों के प्रबंधन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 16 पदों को बनाने और भरने का भी निर्णय लिया।

मंत्रि-परिषद ने इस केन्द्र के संचालन हेतु विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों के सृजन एवं भरने के साथ-साथ मण्डी जिले के बकारता दरपा में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने को अपनी स्वीकृति प्रदान की।

बैठक में लाहौल-स्पीति जिले में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र काजा को सिविल अस्पताल में अपग्रेड करने और केमो में स्वास्थ्य उप केंद्र खोलने का भी निर्णय लिया गया।

मंत्रिमंडल ने तत्काल देखभाल की आवश्यकता वाले रोगियों को मुफ्त परिवहन सेवा प्रदान करने के लिए 108-राष्ट्रीय एम्बुलेंस सेवाओं के तहत 50 अतिरिक्त एम्बुलेंस खरीदने और संचालित करने की भी सहमति दी।

बैठक में जिला लाहौल-स्पीति के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला त्रिलोकनाथ में विज्ञान की कक्षाएं प्रारंभ करने तथा प्राध्यापकों के तीन पदों को संविदा आधार पर भरने के साथ ही अपनी स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रि-परिषद ने राज्य सरकार और मेसर्स नाबार्ड कंसल्टेंसी सर्विसेज के बीच नई केन्द्र प्रायोजित योजना ‘कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत वित्त पोषण सुविधा’ के कार्यान्वयन के लिए परियोजना प्रबंधन इकाई की स्थापना के लिए सिंगल रिसोर्स कंसल्टेंसी की भर्ती के लिए समझौता ज्ञापन के मसौदे को अपनी मंजूरी दी। प्रा. लिमिटेड। यह योजना कृषक समुदाय को बड़े पैमाने पर मदद करेगी क्योंकि फसल के बाद के बुनियादी ढांचे और ई-मार्केट प्लेटफॉर्म, गोदामों, साइलो, पैक हाउस, कोल्ड चेन जैसी सामुदायिक कृषि संपत्तियों के निर्माण के लिए ब्याज सबवेंशन और क्रेडिट गारंटी दी जाएगी। आदि।

इसने मंडी में एक नया राज्य विश्वविद्यालय स्थापित करने के लिए 1 अप्रैल, 2022 से सरदार पटेल विश्वविद्यालय मंडी, हिमाचल प्रदेश (स्थापना और विनियमन) अधिनियम, 2022 को अधिसूचित करने का निर्णय लिया।

मंत्रि-परिषद ने ऊना जिले के जीतपुर बहेरी में आईजी एथनॉल प्लांट स्थापित करने के लिए हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड के पक्ष में भूमि आवंटित करने की भी अनुमति दी। 1 प्रति वर्ग मीटर।

साथ ही कांगड़ा जिले की नूरपुर तहसील के सदन में उप तहसील खोलने की भी अनुमति दी।

मंत्रि-परिषद ने जिला लाहौल-स्पीति के केलांग तहसील के ग्राम करगा में नवीन शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने को स्वीकृति प्रदान की।

बैठक में मण्डी जिले के दोलधर, बाग चुवासी, जच्छ और कंडी टिक्कर, कुल्लू जिले के सरकारी माध्यमिक विद्यालयों नेओली, मेहा और शालीन को सरकारी उच्च विद्यालयों और हरबोई, कहनू, रिछानी, पलाहोटा, चंबी के सरकारी उच्च विद्यालयों में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया गया। मण्डी जिला एवं शासकीय उच्च विद्यालय डोगरी, साड़ी, जिंदुआर एवं हल्लन-1 से शासकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में विभिन्न श्रेणियों के 82 पदों के सृजन के साथ।

बिलासपुर जिले में डिग्री कॉलेज घंडलवी खोलने का भी निर्णय लिया।

Share from A4appleNews:

Next Post

कैबिनेट फैसला- हिमाचल में 17 फरवरी से खुलेंगे पहली से आठवीं तक के सभी स्कूल खोलने, बिलासपुर के घण्डालवी में डिग्री काॅलेज, जिम, सिनेमा हॉल और लंगर से भी हटाया प्रतिबंध

Mon Feb 14 , 2022
एप्पल न्यूज़, शिमला हिमाचल प्रदेश में पहली से आठवीं कक्षा के विद्यार्थी 17 फरवरी से स्कूलों में आएंगे। सोमवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में राज्य सचिवालय में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया। शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बैठक की जानकारी देते हुए बताया […]

You May Like

Breaking News