IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

डीसी कुल्लू ने क्वारंटीन के लिए जारी किए दिशा-निर्देश

1

एप्पल न्यूज़, कुल्लू
जिला दण्डाधिकारी डाॅ. ऋचा वर्मा ने पंचायतों, नगरपालिकाओं व नगर पंचायतों में बाहर से आए हुए व्यक्तियों को क्वारंटीन करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इन निर्देशों के अनुसार बाहरी प्रदेशों से आए हुए व्यक्तियों को 14 दिन तक संस्थागत संगरोध किया जाएगा तथा ऐसे मामलों में जहां पूरा परिवार बाहर से आया हो तथा घर पर पूरा मकान खाली हो तथा कोई भी सदस्य पहले से मकान में नहीं रह रहा हो, ऐसी स्थिति में परिवार को संपूर्ण रूप से उनके अपने मकान में 14 दिन तक क्वारंटीन किया जाएगा। इन व्यक्तियों को अगले 14 दिन तक सक्रिय निगरानी में रखा जाएगा और यह चेतावनी भी दी जाएगी कि अगर वे क्वारंटीन के नियमों का उल्लंघन करते हैं तो पूरे परिवार के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
डाॅ. ऋचा वर्मा ने कहा कि ऐसे विशेष मामलों में जहां सुरक्षा तथा सघन देखभाल की जरुरत हो जैसे कि गर्भवती स्त्रियां, नवजात शिशु वाली माताएं अथवा गंभीर रूप से बीमार व्यक्तियों को घर पर क्वारंटीन किया जाएगा तथा ऐसी स्थिति में पूरा परिवार क्वारंटीन होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के भीतर ग्रीन व आॅरेंज जोन से आने वाले किसी भी व्यक्ति को संस्थागत क्वारंटीन नहीं किया जाएगा, जब तक प्रशासन से कोई आदेश प्राप्त न हो। यदि किसी मामले में संशय उत्पन्न होता है तो संबंधित खंड विकास अधिकारी निर्णय लेंगे तथा जहां पर कठिनाई महसूस हो तो संबंधित उपमण्डलाधिकारी नागरिक से उचित निर्देश प्राप्त करेंगे।    

1936 लोग हैं होम क्वारंटीन पर
डाॅ. ऋचा वर्मा ने बताया कि जिला में मंगलवार तक कुल 1936 व्यक्ति होम क्वारंटीन पर थे। अभी तक जिला में कुल 4562 लोगों को होम क्वारंटीन पर रखा जा चुका है जिनमें से 2626 लोगों ने 14 दिनों का क्वारंटीन पूरा कर लिया है। उन्होंने कहा कि बाहरी प्रदेशों के रेड जोन से आने वाले लोगों को संस्थागत क्वारंटीन पर रखा जा रहा है, जबकि प्रदेश के अन्य जिलों से बिना लक्षण वाले लोगों को होम क्वारंटीन की संस्तुति संबंधित समिति द्वारा दी जा रही है। क्वारंटीन काट रहे लोगों पर कड़ी नजर रखी जा रही है और स्वास्थ्य जांच भी की जा रही है।

सभी 489 सैंपल नेगेटिव
उपायुक्त ने बताया कि जिला के विभिन्न भागोें से अभी तक स्वास्थ्य विभाग द्वारा कुल 506 लोगों के सैंपल लिए जा चुके हैं। इनमें से 489 की रिपोर्ट आई है और सभी नेगेटिव पाए गए हैं। 17 सैंपल सोमवार को भेजे गए हैं, जिनकी रिपोर्ट अभी प्राप्त होनी है। उन्होंने कहा कि हर रोज जिला के किसी न किसी भाग से सैंपल लिए जा रहे हैं और जांच के लिए नेरचैक भेजे जा रहे हैं।

Share from A4appleNews:

Next Post

सीएम ने पंचायत प्रधानों से किया कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में उतरने का किया आग्रह

Wed May 13 , 2020
 पंचायत प्रधानों को विकासात्मक कार्यों में तेजी लाने को कहा एप्पल न्यूज़, शिमला मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शिमला से जिला चम्बा और कांगड़ा की विभिन्न ग्राम पंचायतों के प्रधानों से आग्रह किया कि प्रदेश सरकार को कोविड-19 के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए […]

You May Like

Breaking News