IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

हम भी MLA की तरह चुनकर आए हैं, 20-25 हजार तो मिले, कैसे उठाएं खर्च, वित्तायोग से जिला परिषद सदस्यों ने की मांग

एप्पल न्यूज़, शिमला

छठे राज्य वित्त आयोग की बैठक अध्यक्ष सतपाल सत्ती की अद्यक्षता में बचत भवन में हुई। बैठक में पंचायती राज संस्थाओं के पदाधिकारियों ने कई विषयों पर चर्चा की। बैठक में सदस्यों ने अपना मानदेय बढ़ाने की मांग उठाई और कहां की जो उन्हें वर्तमान में मानदेय दिया जा रहा है वह काफी नहीं है।

जिला परिषद सदस्य धामी लता वर्मा ने कहा हम लोग भी चुने हुए प्रतिनिधि है ज़ब कही कोई घटना घटती है हम भी चाहते है उन लोगो की मदद करे लेकिन हमें तो किराये के लिए भी किसी और के सामने हाथ फैलाने पड़ते है।

विधायकों की तरह हम भी चुन कर आते है। उनको इतनी सैलरी दी जाती है पेंशन दी जाती है कम से कम 20 -25 हज़ार तो हमें भी दिए जाने चाहिए।

वन्ही जिला परिषद सदस्य मोनिता चौहान ने कहा इतनी दूर दराज क्षेत्रों से आने जाने व रहने में चला जाता एक महीने का वेतन,अगर अपनी पंचायतो में घूमना हो तब भी अपना खर्च करना पड़ता है। इतने कम मानदेय में नहीं चलता किसी का भी खर्च लोगो की समस्याओ को कैसे सुने।

वन्ही वित्त आयोग के अध्यक्ष सतपाल सती ने कहा कि बैठक के दोनों सत्रों में पंचायती राज संस्थाओं एवं शहरी निकायों व पंचायत प्रतिनिधियों से प्राप्त बहुमूल्य सुझाव स्थानीय निकायों की आय बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है। जिन्हें प्रदेश सरकार के समक्ष रख इसे हल करने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वित्त आयोग के अधीन हल होने वाली समस्याओं एवं सुझावों के अतिरिक्त अन्य सुझावों को संबंधित विभागों को हल होने के लिए भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला के विभिन्न विकास खण्डों में विभिन्न मदों के तहत आबंटित राशि जो अभी तक व्यय नहीं हुई है, का अपने क्षेत्र के अधिकारियों से ब्यौरा लेकर अन्य विकास कार्यों पर खर्च करने के लिए प्रतिनिधि समन्वय स्थापित करें।
उन्होंने बैठक में ग्राम पंचायतों द्वारा अपने संसाधनों से जुटाई गई आय की धनराशि को भी विभिन्न विकासात्मक कार्यों में खर्च कर वित्तिय शक्ति बढ़ाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि प्रतिनिधि अपने क्षेत्र में महिला सशक्तिकरण के लिए व्यापक जन अभियान चलाए। उन्होंने बताया कि मानदेय बढ़ाने का विषय भी सरकार के समक्ष रखा जाएगा।

Share from A4appleNews:

Next Post

पांच पंचायतों के किसानों-बागवानों ने आनी में जानी 4 विभागों की योजनाएं और बेहतर फसल तैयार करने की बारिकियां

Tue Aug 31 , 2021
एपीएमसी के सौजन्य से कुंगश में हुआ राष्ट्रीय कृषि बाजार जागरूकता शिविर का आयोजन एप्पल न्यूज़, सीआर शर्मा आनी मंगलवार को कुल्लू जिला के आनी विकास खण्ड की कुंगश पंचायत में एपीएमसी कुल्लू एवं लाहौल स्पीति के सौजन्य से राष्ट्रीय कृषि बाजार जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस एक […]

You May Like

Breaking News