IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

हिमाचल सरकार गांवों और शहरों में स्थायी व समावेशी विकास पर दे रही ज़ोर- सरवीन चौधरी


1 करोड़ 38 लाख से  होने वाले विकास कार्य व सम्पर्क मार्गों की रखी आधारशिला
बिजली की समस्या के निदान पर व्यय होंगे 3 करोड़ 90 लाख

एप्पल न्यूज़, धर्मशाला

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि हिमाचल सरकार गांवों और शहरों में स्थायी एवं समावेशी विकास पर जोर दे रही हैं। सरकार का प्रयास है कि सभी क्षेत्रों में एक समान गति से विकास हो ताकि एक भी व्यक्ति, वर्ग अथवा क्षेत्र विकास यात्रा में उपेक्षित न रहे।
    सरवीन चौधरी शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के लपियाना में 30 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले अनुसूचित जाति उप योजना के तहत स्वीकृत संपर्क मार्ग लपियाना बाग-गोरडा का तथा 20 लाख रुपये की लागत से अनुसूचित जाति उप योजना के तहत स्वीकृत संपर्क मार्ग भरूपलाहड़ का शिलान्यास करने के उपरांत बोल रही थी।


स्वास्थ्य उप केन्द्र भवन मनेई का किया उद्घाटन
     इसके उपरांत सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने मनेई में 22 लाख से निर्मित स्वास्थ्य उप केन्द्र भवन मनेई का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि इस स्वास्थ्य उपकेन्द्र से आस-पास के क्षेत्रों के लोग लाभान्वित होंगे। इसके अलावा लपियाना राजकीय उच्च विद्यालय के दो कमरों के ग्राउंड फ्लोर के लिए 15 लाख, फस्ट फ्लोर के लिए 13 लाख, हारचकियां राजकीय  वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के दो कमरों के लिए 15 लाख, कनिष्ठ अभियंता के आवास के लिए 23 लाख रुपये व्यय किये जाएंगे ।
     उन्होंने कहा कि इसके अलावा बिजली की समस्या से निजात दिलाने हेतु एक नई 13 केवी लाइन शाहपुर से लंज के लिए 3 करोड़, 11 केवी लाइन से हारचकियां एक्सप्रेस फीडर डीडीयूजीजेवाई स्कीम के तहत 40 लाख और परगोड में वेरिया में 25 केवीए ट्रांसफार्मर के लिए 10 लाख रुपए व्यय किये जा रहे हैं।  उन्होंने कहा कि 15 मीटर कनेक्शन मुख्यमंत्री योजना के तहत गरीब परिवारों को निशुल्क लगाए गए।
    सरवीण ने कहा कि प्रदेशवासियों को घर-द्वार पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए सरकार कृतसंकल्प है। चिकित्सा संस्थानों तथा मेडिकल कॉलेजों में आधुनिक विशेषज्ञ सेवाएं उपलब्ध करवाकर उन्हें सशक्त किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा ग्रामीण स्तर तक बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए हिमकेयर योजना, आयुष्मान भारत, मुस्कान कार्यक्रम, सहारा योजना, जीवनधारा योजना, मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष अटल आशीर्वाद योजना जैसे कार्यक्रम कार्यान्वित किये जा रहे हैं।
   सरवीन ने कहा कि प्रदेश सरकार शाहपुर विधानसभा में हर व्यक्ति के समग्र विकास के लिए पूरे समर्पण से कार्य कर रही हैं। यहां महिलाओं के उत्थान की योजनाओं को प्रभावी तरीके से आगे बढ़ाने के साथ-साथ समाज के गरीब, कमजोर और लाभ वंचित वर्गों के कल्याण के लिए सभी संभव कदम उठाए गये हैं।
सरवीन ने सुनी जनसमस्याएं
    इसके उपरांत सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने लपिययाना, मनई  तथा भरूपलाहड़  में लोगों की समस्याओं को सुना। अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया तथा शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये।

Share from A4appleNews:

Next Post

श्री नैना देवी, सिद्ध बाबा बालक नाथ और माता चिंतपूर्णी मंदिर में अब श्रद्धालु प्रसाद के रूप में औषधीय पौधे चढ़ा भी सकेंगे और प्रसाद के रूप में प्राप्त भी कर सकेंगे

Thu Nov 18 , 2021
एप्पल न्यूज़, रंजू जम्वाल बिलासपुर चंडीगढ़ से वृक्ष प्रसादम फाउंडेशन की एक टीम माता श्री नैना देवी के दरबार में पहुंची और जिसमें म्यूजियम एंड आर्ट चंडीगढ़ के डायरेक्टर डॉक्टर पीसी शर्मा और वृक्ष प्रसाद फाउंडेशन के अध्यक्ष राहुल महाजन मौजूद रहे। चंडीगढ़ से आए म्यूजियम एवं आर्ट के डायरेक्टर […]

You May Like

Breaking News