स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 में टॉप 100 स्वच्छ शहरों की सूची से बाहर हुआ शिमला, अब रैंकिंग 102

एप्पल न्यूज़, शिमला

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला को इस बार निराशा हाथ लगी है। इस बार शिमला देश के 100 साफ शहरों की सूची से बाहर हो गया है। पिछले साल शिमला शहर स्वच्छता को लेकर 65वें नंबर पर था लेकिन इस बार शिमला शहर स्वच्छता के मामले में 102 नंबर पर आया है।
स्वच्छता सर्वेक्षण में शिमला का प्रदर्शन बेशक निराशाजनक रहा, लेकिन शहर के लिए एक अच्छी खबर भी आई है। शिमला शहर को गारबेज फ्री सिटी घोषित किया गया है। गारबेज फ्री सिटी बनने वाला शिमला प्रदेश का पहला शहर है। गारबेज फ्री सिटी के तौर पर शिमला शहर को एक स्टार मिला है।


अब गारबेज फ्री सिटी के तौर पर भी शिमला को पहचान दी गई है। इस श्रेणी में आने के लिए शिमला तीन साल से अपना दावा पेश कर रहा था। इस बार इसमें सफलता मिली है।

निगम स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. चेतन चौहान की अगुवाई वाली टीम ने गारबेज फ्री सिटी की श्रेणी में आने के लिए कड़ी मेहनत की थी। गारबेज फ्री सिटी का अर्थ है कि शिमला शहर में अब खुले में कचरा नहीं फेंका जाता।

स्वास्थ्य अधिकारी चेतन चौहान ने कहा कि शिमला अब गारबेज फ्री सिटी है। निगम कर्मचारियों के कोविड ड्यूटी के चलते दूसरी श्रेणियों में शिमला बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाया लेकिन अगले साल इसमें सुधार किया जाएगा।

Share from A4appleNews:

Next Post

"बैजनाथ कैसे होगा तेरा विकास"- सारे विभाग बदल रहे, कहीं भेदभाव से अस्तित्व ही खत्म न कर दे

Sun Nov 21 , 2021
एप्पल न्यूज़, बैजनाथ ब्लॉक कांग्रेस कमेटी बैजनाथ के महासचिव त्रिलोक सूर्यवंशी ने कहा है कि “बैजनाथ कैसे होगा तेरा विकास” अगर ऐसे ही यहाँ से सरकारी व अर्धसरकारी संस्थान अन्यत्र स्थान्तरित होते रहे। त्रिलोक सूर्यवंशी ने वर्तमान सरकार के भेदभावपूर्ण रवैये पर चिंता जताई कि कहीं एक दिन बैजनाथ का […]

You May Like

Breaking News