IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

मोदी सरकार किसान हितैषी, BJP एक कार्यकर्ता आधारित राजनीतिक दल है- कश्यप

एप्पल न्यूज़, बिलासपुर

भाजपा किसान मोर्चा का तीन दिवसीय प्रदेश स्तरीय अभ्यास वर्ग बिलासपुर के शाहतलाई में प्रारंभ हुए, इस वर्ग की अध्यक्षता किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष राकेश शर्मा ने की।
किसान मोर्चा के वर्ग का सुभारम्भ भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्यप ने किया।
कश्यप ने वर्ग को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा एक कार्यकर्ता आधारित राजनीतिक दल है और भाजपा सत्ता में शासन करने नहीं अपितु जनता की सेवा करने के उत्तम उद्देश्य से आई है।


उन्होंने कहा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केवल प्रधानमंत्री नहीं पर जनता के प्रधान सेवक भी है इस बात का हमें गर्व है ।
उन्होंने कहा कि भाजपा किसान मोर्चा, प्रदेश अध्यक्ष राकेश शर्मा के नेतृव में अच्छा कार्य कर रहा है और राकेश ने किसान मोर्चा को हिमाचल प्रदेश में एक नई पहचान दी है।
आने वाले समय मे किसान मोर्चा प्रदेश के हर बूथ पर 15 किसान प्रहरी नियुक्त करने जा रहा है इस योजना से किसान मोर्चा में नई ऊर्जा का संचालन होगा।
उन्होंने कहा कि भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि एक योजना है, इस योजना की शुरुआत वर्ष 2018 के रबी सीजन में की गई थी। इस स्कीम के अंतर्गत किसान को 6,000 रुपए प्रति वर्ष तीन किस्तों में प्राप्त होते है और यह सहायता राशि सीधे बिना भ्राताचार के उनके बैंक खाते में जाती है । प्रत्येक चार माह के पश्चात कृषक को 2,000 रूपए की सहायता राशि प्राप्त होती है।
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, यह महत्वपूर्ण योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 18 फरवरी, 2016 को शुरु की गयी थी , अक्सर किसानों की तैयार फसल आंधी, ओलावृष्टी और तेज बारिश जैसी प्रॉकृतिक आपदाओं के कारण नष्ट हो जाती है । ऐसे में किसानों के सामनें अपना जीवन निर्वाह करनें की समस्या उत्पन्न हो जाती है, जिसके कारण किसान आत्महत्या भी कर लेते थे।
इस प्रकार की समस्याओं को देखते हुए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत की गयी है । इस योजना के अंतर्गत बुआई के पहले से और फसल की कटाई के बाद तक के लिए बीमा सुरक्षा मिलती है । फसल बीमा योजना के तहत रबी, खरीफ की फसल के साथ-साथ कारोबारी और बागबानी फसलों को भी शामिल किया गया है ,किसान को खरीफ फसलों के लिए 2 प्रतिशत और रबी फसलों के लिए 1.5 प्रतिशत का प्रीमियम भुगतान करना होता है ।
उन्होंने कहा कि केंद्र में मोदी सरकार एवं प्रदेश में जयराम ठाकुर सरकार ने भी डबल इंजन की तरह काम किया है, जहाँ केंद्र ने आयुष्मान भारत के माध्यम से जनता को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करवाई है वहीं जयराम सरकार ने हिम केअर योजना लाकर जनता को बड़ा लाभ पहुंचाया है।
जहाँ मोदी सरकार ने समस्त देशवासियों को मुफ्त कोरोना वैक्सीन प्रधान की वहीं जयराम सरकार ने दोनों डोज़ लगाने में देश में प्रथम स्थान हासिल किया है। 

Share from A4appleNews:

Next Post

'शर्म' आनी चाहिए पुलिस की हितैषी बनी कांग्रेस को - 2015 में वीरभद्र सरकार ने इस मोड़ पर ला खड़ा किया था- जयराम

Sun Dec 12 , 2021
एप्पल न्यूज़, धर्मशाला पुलिस पे बैंड विसंगति पर मुख्यमंत्री ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा है कि कांग्रेस को शर्म आनी चाहिए। कांग्रेस आज पुलिस वालों की हितेषी बनी हुई है जबकि 2015 में कांग्रेस की वीरभद्र सरकार ने ही पुलिस पे बैंड मामले में संशोधन कर पुलिस जवानों […]

You May Like