IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

माउंटेनियरिंग संस्थान मनाली में साहसिक खेल संघों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित

साहसिक खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने हेतु प्रशासन तथा सरकार की ओर से की जाएगी मददः- गोविंद ठाकुर  
एप्पल न्यूज़, कुल्लू

अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबद्ध खेल संस्थान मनाली में साहसिक खेल गतिविधियों से जुड़े जिला कुल्लू के विभिन्न संघों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें एटीवी बाईक संघ, स्नो स्कूटर, पैराग्लाईडिंग, जिप लाईन, स्कीं, स्नो ड्रैस, टायर-टयूब, हॉर्स राईडिंग, जोरबिंग बाल एंड जम्पिंग, कुल्लू ड्रैस /स्थानीय पट्टू, याक राईडिंग, रिवर क्रॉसिंग, टैक्सी यूनियन, एयर बैलून, एंडवेंचर टूर एंड ट्रैवल सहित अन्य संघों के प्रतिनिधियों, संचालकों तथा पंचायती राज संस्थाओं के चुने हुए प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इस अवसर पर शिक्षा, भाषा कला एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंइ ठाकुर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।

  उन्होंने कहा कि कुल्लू -मनाली साहसिक खेल गतिविधियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जाना जाता है तथा क्षेत्र में इन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिेए जिला प्रशासन तथा सरकार की ओर से हर संभव मदद की जाएगी। उन्होंने कहा कि कार्यशाला के दौरान संघों की समस्याओं को लेकर सार्थकपूण चर्चा हुई  तथा जो सुझाव विभिन्न संघों के प्रतिनिििधयों की ओर से प्राप्त हुए हैं उन पर निर्णय लिया जाएगा।

इसके लिए उपायुक्त कुल्लू को बैठक करने को कहा गया। उन्होंने कहा कि जिला में पर्यटन को बढ़ावा मिले तथा स्थानीय लोगों को स्वरोजगार के अधिक विकल्प उपलब्ध हों, इसके लिए संघों को अपनी गतिविधियों को और आधुनिक बनाने की आवश्यकता है। साहसिक गतिविधियों से जुड़े सभी संघ परस्पर सहयोग से अपनी गतिविधियों को आगे बढ़ाएं, पर्यटकों से दोस्ताना सम्बंध कायम रखें, उन्हें क्षेत्र की हर चीज की विस्तार से जानकारी प्रदान करें ताकि वे यहां से एक अच्छा संदेश लेकर जाएं। सभी साहसिक खेल संघ इस बात का विशेष ध्यान रखें कि हर प्रकार की गतिविधि में स्थानीय लोगों को अधिक से अधिक स्वरोजगार उपलब्ध हो।  
    समाज में नशे के बढ़ते प्रचलन का उल्लेख करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि नशा एक सामाजिक बुराई है। इसे समाज से समाप्त करने के लिए सभी को आगे आना होगा। स्वयं भी नशे से दूर रहें तथा अन्य लोगों को भी जीवन में कभी भी नशा न करने के लिए प्रेरित करें। सरकार तथा प्रशासन द्वारा भी नशे को समाज से जड़ से समाप्त करने के लिए महिला मंडलों, युवक मंडलों तथा सरकारी तथा गैर सरकारी संस्थाओं के माध्यम से अभियान चलाए जा रहे हैं।
    एंडवेंचर टूर एंड ऑपरेटर्ज संघ के प्रतिनधि द्वारा रेस्क्यू टीम के लिए जिला प्रशासन की ओर से उपकरण इत्यादि उपलब्ध करवाने के लिए सहायता करने का आग्रह किया गया। विना पंजीकरण के किसी भी प्रकार की साहसिक खेल गतिविधि न करने को कहा गया। सभी का बीमा अनिवार्य रूप से हो। ऑपरेटर तथा गाईड को फर्स्ट ऐड का ज्ञान हो ताकि किसी भी गतिविधि के दौरान घायल होने पर तत्काल प्रथमोपचार प्रदान किया जा सके। किसी भी आपातकालीन स्थिति के दौरान इमरजेंसी संपर्क नम्बर अनिवार्य रूप से होने चाहिए। विभिन्न प्रकार की साहसिक गतिविधियों के संचालन को लेकर पर्यटन विभाग द्वारा नियमों को सरल बनाने को लेकर भी कार्यशाला के दौरान चर्चा की गई।
   उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने कहा कि माउंटेनियरिंग संस्थान, जिला प्रशासन तथा पर्यटन विभाग साहसिक गतिविधियों से जुड़े संघों से प्राप्त सुझावों को तथा गतिविधियों के संचालन के लिए बनाए गए नियमों में जहां तक संशोधन की आवश्यकता होगी सरकार को भेजेंगे।
       कर्यशाला के दौरान पर्यटन विभाग की ओर से पर्यटन सूचना अधिकारियों द्वारा संघों को एंडवेंचर टूर ऑपरेटर बनने के लिए आवश्यक गाईडलाईंस, सुरक्षा तथा शैक्षणिक योग्यता बारे विस्तार से जानकारी प्रदान कर जागरूक किया गया।
        ठस अवसर पर भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष धनेश्वरी ठाकुर, मंडल महामंत्री ठाकुर दास, नगर परिषद मनाली के अध्यक्ष चमन कपूर, एसडीएम मनाली डा. सुरेन्द्र ठाकुर, निदेशक माउंटेनियरिंग संस्थान अविनाश नेगी, डीएसपी संजीव कुमार सहित विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधिगण तथा अन्य लोग भी उपस्थित रहे।

Share from A4appleNews:

Next Post

राज्यपाल ने सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियानों में विद्यार्थियों की सहभागिता सुनिश्चित करने पर बल दिया

Fri Feb 11 , 2022
एप्पल न्यूज़, शिमलाराज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने हिमाचल प्रदेश में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं पर चिंता व्यक्त की है। राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश में सड़क सुरक्षा सप्ताह नियमित रूप से आयोजित किए जाते हैं। उन्होंने इन प्रयासों को और प्रभावी बनाने के लिए स्कूलों में विशेष जागरूकता अभियान आरम्भ […]

You May Like

Breaking News