IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

हिमाचल IT विभाग बना “पेपरलैस” CM ने सभी विभागों को ई-ऑफिस प्रणाली अपनाने के दिए निर्देश

एप्पल न्यूज, शिमला

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की पहली ई-फाईल को स्वीकृति प्रदान की। यह ई-ऑफिस एप्लीकेशन राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा विकसित की गई है।

इस अवसर पर उन्होंने प्रदेश के लोगों की सुविधा के लिए सभी प्रशासनिक सचिवों, विभागाध्यक्षों तथा उपायुक्तों को ई-आफिस प्रणाली अपनाने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष के बजट में हिमाचल प्रदेश सचिवालय, सभी निदेशालयों तथा फील्ड कार्यालयों में 01 जुलाई, 2023 तक ई-ऑफिस एप्लीकेशन आरम्भ करने का प्रावधान किया गया था।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सरकारी विभागों की कार्य प्रणाली में पारदर्शिता लाने तथा इसे प्रभावशाली बनाने के लिए सरकारी क्षेत्र में आधुनिक तकनीक का उपयोग करने के उद्देश्य से कार्य कर रही है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के डिजिटल तकनीक से सभी विभागों में ई-ऑफिस प्रणाली अपनाने का मार्ग प्रशस्त होगा।
ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कागजों पर निर्भरता को कम करन,े समय व धन की बचत और प्रभावशाली कार्यप्रणाली के लिए ई-ऑफिस को अपनाने की आवश्यकता पर बल दिया। इस प्रणाली के माध्यम से दस्तावेजों की सुरक्षित उपलब्धता सुनिश्चित होगी तथा अधिकारियों को भी कार्य करने में सुविधा मिलेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि ई-ऑफिस प्रणाली दस्तावेजों के डिजिटाईजेशन तथा कागजी कार्रवाई को कम कर प्रशासनिक प्रक्रियाओं को सरल बनाएगी। इससे त्वरित सूचना प्राप्ति, सरल सामंजस्य तथा बेहतर परिणाम सामने आएंगे।

इस अवसर पर राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी, मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार (मीडिया) नरेश चौहान, सचिव सूचना प्रौद्योगिकी डॉ. अभिषेक जैन, सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण एम.सुधा देवी, मुख्यमंत्री के प्रधान निजी सचिव विवेक भाटिया, निदेशक सूचना प्रौद्योगिकी मुकेश रेपसवाल, निदेशक तकनीकी शिक्षा विवेक चंदेल तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

Share from A4appleNews:

Next Post

सलूणी हत्याकांड- भाजपा ने राज्यपाल को हर जिला के DC के माध्यम से भेजा ज्ञापन, रखी 4 प्रमुख मांगें

Sat Jun 17 , 2023
एप्पल न्यूज, शिमला भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने कहा कि सभी प्रदेश के 12 जिलों में जिला मुख्यालय पर भाजपा द्वारा चंबा हत्याकांड को लेकर धरना प्रदर्शनों का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया की जिला चंबा में विधायक हंसराज, डीएस ठाकुर, डॉक्टर जनक […]

You May Like