IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

भारत बनेगा वैश्विक उत्पादन केन्द्र- जय शंकर

एप्पल न्यूज, शिमला

शिमला में फ्रेंड ऑफ शिमला द्वारा आयोजित कार्यक्रम विकसित भारत @2047 An Intellectual Delebration में भारत सरकार के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शिमला के प्रबुद्धनागरिकों को संबोधित किया उन्होंने स्पष्ट किया कि आने वाले समय में भारतविश्व की आर्थिक शक्ति और वैश्विक उत्पादन क्षमता में केंद्र बनने जा रहा है।

उन्होंने चीन के विषय में बात करते हुऐ कहा कि चीन के बढ़ते वैश्विक हस्तक्षेप अमानवीय नीतियों के कारण विश्व में अपनी विश्वसनीयता खो चुका है । इस कारण से भारत एक आशा की किरण बन कर उभरा है जल्द ही भारत वैश्विक उत्पादन केन्द्र बन कर उभरेगा ।

उन्होंने कहा कि आज एप्पल जैसी बड़ी कंपनियां भारत की तरफ रुख कर रहीं है एप्पल कंपनी के फोन उत्पादन का बड़ा हिस्सा आज भारत में बन रहा है साथ ही विश्व की बड़ी बड़ी कंपनियां भी भारत की तरफ रुख कर रहीं है।

विदेश मंत्री ने कहा भारत में स्थिर और लोकतांत्रिक सरकार भारत की सबसे बड़ी शक्ति है जिसके कारण भारत आज दुनिया का स्टार्ट अप का भी केंद्र बन रहा है आज भारत में 111 यूनिकॉर्न बन चुके हैं कोविड 19 में भारत ने 101 देशों को वैक्सिन प्रदान कर पूरे विश्व को वसुधैव कुटुंबकम् का भाव प्रदान किया साथ।

भारत ने G 20 का नेतृत्व करते हुऐ वैश्विक बंधुत्व का भी संदेश दिया। आज भारत प्रतिदिन 30 किलोमीटर सड़क 14 किलोमीटर रेलमार्ग व 8 हवाई अड्डे बना कर विश्व में एक मज़बूत आधारभूत ढांचा व टेक्नोलोजी Gaint बन कर उभरा है।

भारत ने 5G का निर्माण कर इंटरनेट क्षेत्र में एक बड़ा आयाम स्थापित किया है आज विश्व के सभी देश Data Security and Privacy जैसी चुनौतियों से उलझ रहे हैं वहीं भारत ने नागरिकों डाटा सुरक्षा की तरफ भी कदम बढ़ाए हैं।

सस्टेनेबल डेवलपमेंट दुनिया के लिए एक चुनौती बनी है वहीं भारत संयुक्त राष्ट्र संघ की मापदंडों को पूरा करने की तरफ अग्रसर है UNSC में भारत की स्थाई सदस्यता के लिए भारत की दावेदारी मज़बूत हो रही है विश्व के अधिकतर देश भारत को UNSC का स्थाई सदस्य के रूप में देखना चाह रहे हैं।
उन्होंने आश्वस्त करते हुऐ कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 2047 तक विकसित भारत का संकल्प जरूर पूरा होने जा रहा है क्योंकि भारत का मेक इन इंडिया का शेर विश्व में दहाड़ रहा है।

Share from A4appleNews:

Next Post

जो कांग्रेस के नहीं हुए वो बागी भाजपा के क्या होंगे, धनबल को हराये जनता -सुक्खू

Wed May 29 , 2024
मुख्यमंत्री ने धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र में तूफानी दौरा कर चुनाव प्रचार को दी धार एप्पल न्यूज, धर्मशाला मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सोमवार शाम धर्मशाला में तूफानी दौरा कर कांग्रेस उम्मीदवार देवेंद्र जग्गी के चुनाव प्रचार को धार दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस के बिकाऊ विधायकों ने भाजपा […]

You May Like

Breaking News