स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार वैक्सीन लगवाना स्वेच्छिक, प्रशासन नही कर सकता मजबूर, फायदे से ज्यादा वैक्सीन से नुकसान, अवेकन इंडिया ने शिमला में किया प्रदर्शन

एप्पल न्यूज़, शिमला

केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार कोरोना वैक्सीन लगवाना लोगों की इच्छा पर निर्भर है। इसके लिए किसी को मजबूर नही किया जा सकता है क्योंकि सरकार ने वैक्सीन लगाने से कोई साइड इफ़ेक्ट या मौत नही होगी ऐसा कोई दावा नही किया है।

वेक्सीन से किसी की मौत होती है तो न सरकार ने किसी मुवावजे का प्रावधान किया है। अवेकन इंडिया संस्था जो इसको लेकर लोगों को जागरूक करने में लगी हुई है ने शिमला में धरना प्रदर्शन किया। संस्था का कहना है कि इसे लोगों को थोपा नही जाना चाहिए।

अवेकन इंडिया मूवमेंट के स्टेट एडमिन मधु सिंह ने बताया कि उन्होंने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय से आरटीआई के माध्यम से जानकारी ली कि यह वैक्सीन स्वैच्छिक है और इससे हुए नुकसान या मौत की स्थिति में सरकार कोई मुआवजा नहीं देगी क्योंकि लोग इसे स्वेच्छा से लगवा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि जब से वैक्सीन आई है तब से प्रशासन वह सरकार इसे लगवाने के लिए तो लोगों को जागरूक कर रही है लेकिन लोगों को यह नहीं बताया जा रहा है कि यह स्वैच्छिक है। उन्होंने बताया कि वैक्सीन लगवाने के बाद लोगों को दिल, दिमाग व अन्य कई तरह की बीमारियां हो रही है और कुछ लोगों को तो इसके जान से भी हाथ धोने पड़े हैं।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार आरटी पीसीआर टेस्ट,वैक्सीन व मास्क लगाना वॉलन्ट्री है लेकिन बावजूद इसके कई जिला प्रशासन सर्कुलर निकालकर लोगों पर दबाव बना रहे हैं जोकि सरेआम कानून का उल्लंघन है।

उन्होंने कहा कि प्रसाशन को दबाव बनाने का कोई अधिकार नही है बल्कि उन्हें इसके स्वेच्छिक होने की जानकारी देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जब मास्क, वैक्सीन लगाने के बाद भी लोग संक्रमित हो रहे हैं तो इसका क्या फायदा हैं।

Share from A4appleNews:

Next Post

हार के बाद भाजपा आई जमीन पर, तीन कृषि कानूनों की वापसी पर कांग्रेस ने शिमला में मनाया जश्न, बांटे लड्डू

Sat Nov 20 , 2021
एप्पल न्यूज़, शिमला केंद्र सरकार के तीनों कृषि कानून वापस लेने की घोषणा बाद कांग्रेस आज देशभर में किसान विजय दिवस मनाने और विजय रैली करने जा रही है। शिमला में भी कांग्रेस ने इसे किसानों की जीत करार दिया और जश्न मनाकर लड्डू बांटे। कांग्रेस पार्टी कार्यकर्ता शिमला के शेर ए […]

Breaking News