IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

ब्लॉक युवा कांग्रेस रामपुर बुशहर की मासिक बैठक में रोजगार यात्रा पर मंथन – BJP सरकार की नाकामी से आज हिमाचल बेरोजगारी दर में देश के टॉप-6 राज्यों में शामिल

एप्पल न्यूज़, रामपुर बुशहर

ब्लॉक युवा कांग्रेस रामपुर बुशहर की मासिक बैठक ब्लॉक युवा कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष रामपुर राहुल सोनी की अध्यक्षता में की गई।

इस बैठक में विभिन्न क्षेत्र के नवनियुक्त जोन अध्यक्षों को नियुक्ति पत्र दिए गए। बैठक में प्रदेश कांग्रेस द्वारा चलाई गई रोजगार यात्रा के बारे विचार विमर्श किया गया, जिसमे हिमाचल में बेरोजगारों से रोजगार फॉर्म भरवाए जा रहे है।

रामपुर विधानसभा क्षेत्र में भी हर जोन में रोजगार फॉर्म भरवाए जायेंगे। विधायक ने कहा कि भाजपा सरकार की नाकामी के चलते आज हिमाचल बेरोजगारी की दर में देशभर में टॉप छह राज्यों मे शामिल हो गया है।

उन्होंने सरकार पर हमला करते हुए कहा कि जब से हिमाचल में भाजपा की जयराम सरकार बनी है तब से विभिन्न सरकारी विभागों में करीब 2068 पदों को खत्म कर दिया है।

इसके अलावा आज राज्य सरकार विभागों में खाली पड़े पदों को भरने के बजाय उन्हें डाइंग कॉडर में डालकर खत्म कर रही है।

पिछले कुछ सालों के दौरान सरकार ने विभिन्न विभागों, बोर्ड व निगमों में 2068 पद खत्म किए हैं। जो पद भरे गए हैं, उनमें से ज्यादातर पदों पर आउटसोर्स-आंशिक व दैनिक भोगी आधार पर कर्मचारी रखे जा रहे हैं, यानी इन पदों पर भी अपने चहेतों को नौकरी देकर लाभ पहुंचाया जा रहा है।

सरकारी क्षेत्र में पद खत्म करने का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि 1990 तक अकेले बिजली बोर्ड में 42 हजार से अधिक फील्ड स्टाफ था। अब इनकी संख्या कम होकर लगभग 17 हजार रह गई है।

सैकड़ों पदों पर भर्तियां चार साल पहले निकाली गई थी वह भी पूरी नहीं हो पाई है, जो भर्ती प्रक्रिया 2018, 2019 और 2020 में शुरू की गई थी , उनकी प्रक्रिया भी आज तक लटकाई हुई है।

कार्यकारी अध्यक्ष राहुल सोनी ने कहा कि प्रदेश में बेरोजगारों की चिंता वाजिब है, क्योंकि राज्य में बेरोजगारी दर चिंताजनक है।

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी के ताजा आंकड़े के मुताबिक मार्च 2022 में हिमाचल की बेरोजगारी दर 12.1 प्रतिशत दर्ज की गई है, जबकि यह देश की 7.6 प्रतिशत है।

इस तरह हिमाचल अधिक बेरोजगारी वाले देश के टॉप-6 प्रदेश में शुमार हो गया है। हिमाचल से अधिक बेरोजगारी दर केवल पांच राज्यों हरियाणा में 26.7 प्रतिशत, झारखंड में 14.5 प्रतिशत, जम्मू कश्मीर व राजस्थान में 25 प्रतिशत और त्रिपुरा में 14.1 प्रतिशत है।

इस बैठक में विशेष रूप से विधायक रामपुर, जिला परिषद अध्यक्षा चंद्र प्रभा नेगी, अध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस सतीश वर्मा, प्रभारी युकां रामपुर महेश्वर सिंह, आभा नेगी, आशीष कायथ उपस्थित रहे।
बैठक में जिला परिषद सदस्य त्रिलोक भलुनी, विमला शर्मा, ब्लॉक के पदाधिकारी, युवा कांग्रेस के पदाधिकारी के अलावा समस्त नवनियुक्त जोन प्रभारी, एनएसयूआई व समस्त कार्यकर्ता शामिल हुए।

Share from A4appleNews:

Next Post

मंडी में कुटाहची के किसानों को दिए प्राकृतिक खेती के टिप्स

Thu Sep 8 , 2022
एप्पल न्यूज़, संजीव कुमार गोहर मंडी कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंध अभिकरण (आत्मा ) जिला मंडी के सौजन्य से प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना के अंतर्गत सुभाष पालेकर प्राकृतिक खेती का दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर रेफल पंचायत के कुटाहची गांव में बुधवार को सम्पन हुआ। इस शिविर में कृषि विभाग से आए […]

You May Like